सौंफ के सेवन से भी कम हो सकता है वजन, जानिए Fennel Seeds को खानपान का कैसे बनाएं हिस्सा

Fennel Seeds: सेहत पर सौंफ का अच्छा असर दिखने लगता है, खासकर वजन कम करने में यह असरदार साबित होता है. यहां जानिए कैसे करें सौंफ का सेवन. 

सौंफ के सेवन से भी कम हो सकता है वजन, जानिए Fennel Seeds को खानपान का कैसे बनाएं हिस्सा

Fennel Water: वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है सौंफ का पानी. 

Weight Loss: खाना खाने के बाद अक्सर ही सौंफ खाने के लिए दी जाती है. होटल या रेस्टरोंट में हर टेबल पर सौंफ रखी दिख जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सौंफ सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदा देती है. सौंफ फाइबर से भरपूर होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, खनिज और फैट बर्निंग (Fat Burning) गुण पाए जाते हैं जो सेहत को बेहतर करने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा, वजन कम करने के लिए भी सौंफ का सेवन किया जा सकता है. अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां जानिए किस तरह सौंफ को अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

40 की उम्र में घटाना चाहते हैं वजन तो लाइफस्टाइल की इन 7 आदतों को अपना लीजिए, होने लगेगा Weight Loss 

वजन घटाने के लिए सौंफ | Fennel Seeds For Weight Loss 

सौंफ के सेवन से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फॉस्फोरस, जिंक, मैंग्नीज, बीटा-कैरोटीन और लुटेन मिलता है. ये सभी शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार हैं. 

बालों को सफेद करती है इस विटामिन की कमी, जानिए घर पर White Hair से छुटकारा कैसे पा सकते हैं आप 

सौंफ के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं. सौंफ के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख महसूस नहीं होती है. इसके अलावा, सौंफ (Fennel Seeds) खाने पर शरीर को फैट पिघलाने में मदद मिलती और शरीर में विटामिन व खनिज बेहतर तरह से एब्जॉर्ब हो सकते हैं. सौंफ की चाय या गर्म पानी पीने पर शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने लगते हैं. 

शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने से वजन कम होने में भी मदद मिलती है और शरीर पर बेहतर असर नजर आता है. मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए भी सौंफ का सेवन किया जा सकता है. मोटापे और डायबिटीज में खासतौर से सौंफ के सेवन से फायदा मिलता है. 

ऐसे करें सेवन 

वजन घटाने के लिए सौंफ के सेवन का पहला तरीका है कि आप इसका पानी बनाकर पिएं. सौंफ का पानी (Fennel Water) बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ के दानों को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को हल्दा गर्म करके खाली पेट पी लें. वजन कम होने में असर दिखने लगेगा. 

1ulgjgj8

सौंफ की चाय बनाकर भी पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक से दो कप पानी में सौंफ के दाने डालें और इसे तकरीबन 10 मिनट पकाकर कप में छान लें. चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए इस पानी को पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes संपन्न, Aishwarya-Aaradhya, Sara Ali Khan लौटे मुंबई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com