विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2023

Father's Day 2023: पापा के साथ रिश्ते में आ गई हैं दूरियां, तो इन टिप्स से रिलेशनशिप हो जाएगा मजबूत

Father's Day 2023: कई बार युवावस्था की दहलीज पर पैर रखते बच्चे के पिता से मतभेद होने लगते हैं. रिश्तों में आई दूरियों को मिटाने के लिए जानते हैं कुछ टिप्स जिनसे रिश्ता बनेगा प्यार और विश्वास से भरपूर. 

Read Time: 3 mins
Father's Day 2023: पापा के साथ रिश्ते में आ गई हैं दूरियां, तो इन टिप्स से रिलेशनशिप हो जाएगा मजबूत
Happy Father's Day: पिता और बच्चों के बीच के मनमुटाव इस तरह हो जाएंगे दूर.

Happy Father's Day 2023: पिता और बच्चों का खास तरह का रिश्ता होता है. बचपन में हर बच्चा अपने पापा के काफी करीब होता है. पापा भी लाड़-दुलार में कमी नहीं रखते. अक्सर बच्चे पापा को रोल मॉडल की तरह देखते हैं और उनकी तरह बनना चाहते हैं. कभी साइकिल तो कभी स्कूटर सीखने के दौरान यह रिश्ता और मजबूत और विश्वास से भरपूर बनता जाता है. लेकिन, कई बार युवावस्था की दहलीज पर पैर रखते बच्चे के पिता से मतभेद होने लगते हैं. बड़े होते बच्चों के अपने सपने और विचार होते हैं जो हो सकता है पिता से मेल ना खाते हों. ऐसे में प्यार और विश्वास वाले इस रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं. 18 जून को फादर्स डे (Father's Day) है. इस रिश्तों में आई दूरियों को मिटाने के लिए जानते हैं कुछ टिप्स जिनसे रिश्ता बनेगा प्यार और विश्वास से भरपूर. 

Father's Day 2023: पापा और बेटे के बीच अक्सर मनमुटाव हो जाता है , जानिए कैसे रोका जा सकता है झगड़ा 

पिता के साथ मतभेद के कारण 

जनरेशन गैप के कारण पिता और बच्चों के सोचने समझने में अंतर होना सामान्य है. लेकिन, कई बार इसके चलते अनबन होने लगती है. अक्सर पिता (Father) अनुशासन बनाए रखने के लिए कठोर रुख अपनाते हैं जिससे बच्चे नाखुश (Unhappy) हो सकते हैं. कई बार पिता अपने सपने बच्चों के जरिए पूरा करने का प्रयास करते हैं. इसके कारण भी मतभेद हो सकता है. दोनों में अपना अहं होता है जो उन्हें एक-दूसरे के सामने झुकने से रोकता है.

पिता और बच्चों के रिश्ते को बेहतर करने के लिए सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि मतभेद के क्या कारण हैं. अगर किसी बात या विचार पर दोनों के मत अलग-अलग हैं तो उस पर बहस करने से बचें. कई बार नाराजगी का सबसे बड़ा कारण एक दूसरे के लिए अपनाई गई भाषा होती है. नाराजगी के समय कठोर बातों को कहने से बचना चाहिए. किसी बात पर कितना ही मतभेद या नाराजगी हो, बात करना बंद नहीं करना चाहिए. बात करते रहने से नाराजगी दूर करने के उपाय खुद भी बन जाते हैं.

प्रयास करना चाहिए कि कुछ समय साथ गुजारा जाए, सप्ताह में एक दिन साथ कोई गेम खेलकर या वॉक पर साथ जाने से हल्की-फुल्की बातें करने का मौका मिलेगा जो रिलेशनशिप को मजबूत करने के साथ ही नजदीकियां बनाए रखने का बहाना बनेगा.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Father's Day 2023: पापा के साथ रिश्ते में आ गई हैं दूरियां, तो इन टिप्स से रिलेशनशिप हो जाएगा मजबूत
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;