घर में रखे फल की टोकरी पर छोटे कीड़े मंडराने लगते हैं तो यह तरीका आजमाइए तुरंत भाग जाएंगे सारे

Flies on Fruits: अक्सर कटे हुए फलों पर छोटे कीड़े-मकौड़े बैठने का डर बना रहता है. अगर आप भी फल पर बैठने वाली मक्खी से परेशान हैं तो आपको बताते हैं इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

घर में रखे फल की टोकरी पर छोटे कीड़े मंडराने लगते हैं तो यह तरीका आजमाइए तुरंत भाग जाएंगे सारे

Fruit Flies: आपके भी फलों पर बैठती हैं मक्खी तो करें ये उपाय.

खास बातें

  • लंबे समय के लिए आप भी काटकर रखते हैं फल.
  • फलों पर कीड़े के बैठने से हैं परेशान.
  • इस तरह हमेशा के लिए उन्हें भगा सकते हैं.

अंकित श्वेताभ: कच्चे और ताजे फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से फल खाने से बीमारियां नहीं होती हैं और मोटापा भी नहीं होता है. अपनी रोज की डाइट में एक फल शामिल करने के लिए डॉक्टर भी कहते हैं. कई लोगों को आदत होती है कि वो पहले से फल काटकर रख देते हैं और बाद में खाते हैं. इस बीच में कटे हुए फलों पर मक्खी (Makkhi on fruits) या दुसरे छोटे किड़े-मकौड़े बैठने का खतरा रहता है. अक्सर केले, अनार, जैसे फलों के पास छोटे भुनगे उड़ते नजर आते हैं. आइए आपको बताते हैं इससे छूटकारा पाने का तरीका.

जुओं ने बालों में जमा लिया है डेरा तो घर पर तैयार करें यह दवा, एक बार में हो जाएगा सबका काम तमाम

फल पर मक्खी बैठने को कैसे रोके | Makkhi on Fruits

ऐप्पल साइडर विनेगर

ऐ्प्पल साइडर विनेगर (Apple Sider Vinegar) आपको इस परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप कटे हुए फल के बगल में एक कटोरी में विनेगर भरकर रखें. इसकी स्मेल के चलते किड़े फलों के उपर नहीं बैठेंगे.

कपूर

कपूर में भी बहुत तेज गंध होती है. इसे रखने से भी मक्खी या किड़े फल के पास नहीं आएंगे. आप चाहे तो कपूर जलाकर या सीधे फल के बगल में भी रख सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सिरका और केला

फलों के उपर मक्खी बैठने को रोकने के लिए आप पके केले और सिरका को भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप कटे फल के साथ एक पेपर में सिरका और केला का टुकड़ा बांधकर रख सकते हैं. इसके स्मेल से भी किड़े नहीं आते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.