पुरुष चेहरे को इन फेस एक्सरसाइज से ला सकते हैं शेप में, फेशियल मसल्स होती हैं टोन और शार्प

Facial Exercises For Men: पुरुषों के लिए यहां चेहरे की कुछ ऐसी एक्सरसाइज दी गईं हैं जो त्वचा में कसावट लाती हैं. इन एक्सरसाइज से चेहरा निखरा हुआ और शेप में नजर आता है.

पुरुष चेहरे को इन फेस एक्सरसाइज से ला सकते हैं शेप में, फेशियल मसल्स होती हैं टोन और शार्प

Facial Exercises: चेहरे की मांसपेशियों में कसावट लाती हैं ये एक्सरसाइज.

Skin Care: चेहरे की शेप बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें रोजाना किया जा सकता है. हमारा चेहरा 50 से अधिक अलग-अलग मांसपेशियां (Muscles) से बना होता हैं. चेहरे की एक्सरसाइज (Facial Exercises) से मांसपेशियों और त्वचा को ऑक्सीजन मिलता  है. इससे चेहरे के विभिन्न हिस्सों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है. यह पुरुषों की त्वचा में कसावट लाने में मदद करता है जिससे स्किन चमकदार और हेल्दी नजर आती है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद हैं.

पुरुषों के लिए फेशियल एक्सरसाइज | Facial Exercises For Men 


रेजिस्टेड चिन ड्रॉप्स


इस एक्सरसाइज से आपके जबड़े और ठुड्डी की मांसपेशियां हेल्दी होती हैं. इसे करने के लिए अपनी कोहनी को टेबल पर रखें और मुट्ठी ऊपर उठाएं. अपनी ठुड्डी को अपनी मुट्ठी पर रखें और अपना सिर नीचे दबाएं. अपना मुंह खोलने का प्रयास करें. पांच सेकंड तक इस पोजीशन में रहें. ऐसा कम से कम 10 बार करने से बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे. 


जॉ बोन प्रेसेज


ये कसरत आपके जबड़े को मजबूत करने में मदद करती है. इसे करने के लिए अपने अंगूठे को अपनी ठुड्डी के नीचे एक दूसरे के बगल में रखें और अपने हाथों को अपने चेहरे के चारों ओर रखें. हल्का दबाव डालते हुए अपने अंगूठे को अपनी जॉ लाइन के साथ-साथ दोनों तरफ स्लाइड करें. साथ ही अपना मुंह खोलने का प्रयास करें.


चीक लिफ्ट


इस फेशियल एक्सरसाइज से आप अपने चीकबोन्स को निखार सकते हैं. इसे करने के लिए प्रत्येक हाथ से तीन अंगुलियों को आपके गालों के मांसल क्षेत्र पर, आंखों के ठीक नीचे रखें. अपनी उंगलियों से नीचे दबाते हुए अपने गालों को जितना हो सके उतना ऊपर उठाने की कोशिश करें. इस पोजीशन में 3 से 5 सेकंड तक रहें. 


फोरहेड रेजेज


माथे और आंखों के आसपास झुर्रियों (Wrinkles) और सिलवटों से बचने में ये एक्सरसाइज मदद करती है. दोनों हाथ की इंडेक्स फिंगर को भौंह के ठीक ऊपर रखें. अपनी भौहों को अपनी उंगली से अलग करें. जैसे-जैसे आपकी उंगलियां धीरे-धीरे भौहों को गालों की ओर खींचती रहें उन्हें ऊपर लाने की कोशिश करें. होल्ड करने के पांच सेकंड बाद रिलीज करें. ऐसे करीब 15 बार दोहराएं.



कैचिंग स्नोफ्लेक्स


पुरुषों की फेशियल शेप (Face Shape) के लिए ये सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है. इसे करने के लिए अपने सिर को पीछे झुकाएं. इसके साथ ही अपनी जीभ को ऊपर की तरफ बढ़ाएं जैसे कि स्नोफ्लेक्स पकड़ रहे हों. फिर वापस नीचे जाएं. ऐसा करीब 20 बार करें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com