विज्ञापन

क्या आपको पता है कितनी देर तक चेहरे पर ब्लीच लगाकर रखना चाहिए, यहां जानिए सही बात

Do's & don't of face bleaching : वैसे तो ब्लीचिंग करने का जो तरीका है वो बहुत आसान है, लेकिन आपको इसको लगाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कई बार रिएक्ट कर जाती है.

क्या आपको पता है कितनी देर तक चेहरे पर ब्लीच लगाकर रखना चाहिए, यहां जानिए सही बात
इसे 10 मिनट से ज़्यादा समय तक लगा रहने से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है.

Face bleaching tips : चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए महिलाएं फेशियल (Skin care tips) के बाद ब्लीचिंग ट्रीटमेंट (bleaching treatment) लेती हैं. यह ब्यूटी ट्रीटमेंट आपके फेस पर मौजूद बालों को ब्लीच से छिपाने का काम करता है. वैसे तो ब्लीचिंग करने का जो तरीका है वो बहुत आसान है, लेकिन आपको इसको लगाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कई बार रिएक्ट कर जाती है. इसलिए आपको पता होना चाहिए ब्लीच कितने देर लगाकर रखना है. 

फेस ब्लीचिंग डोज (do's & don't) और डोन्ट क्या है 

क्या करें10 मिनट तक लगाकर रखें

इसे 10 मिनट तक ही लगाकर रखें. इससे ज्यादा समय आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है.ब्लीच से क्लोरीन की खपत बढ़ जाती है, जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है और इससे एलर्जी भी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

इसे रात में लगाएं

ब्लीच रात में लगाना सबसे अच्छा है.यह आपकी प्राकृतिक चमक को वापस लाने में मदद कर सकता है. एक जरूरी बात ब्लीच हटाने के बाद चेहरे पर कोई दूसरी क्रीम का इस्तेमाल न करें. इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.

ब्लीचिंग से पहले चेहरा साफ करें

ब्लीचिंग से पहले अपने चेहरे को साफ करना बहुत ज़रूरी है ताकि आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाए और इससे आपके बंद रोमछिद्र भी खुल जाएं.

क्या न करें

48 घंटों तक धूप में न निकलें 

ब्लीचिंग के तुरंत बाद कभी भी धूप में न निकलें. ब्लीचिंग से आपकी त्वचा संवेदनशील हो जाती है और सूरज की किरणें इस संवेदनशीलता को बढ़ा सकती हैं.

सेंसिटिव एरिया में न लगाएं

वहीं, चकत्ते या जलन से बचने के लिए आंखों या होंठों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों पर ब्लीच लगाने से बचें. तो अब से आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपने चेहरे की चमक को सुरक्षित तरीके से कायम रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने तो नहीं लगा है आपका, एक्सपर्ट ने बताया इन साइन से पहचानें
क्या आपको पता है कितनी देर तक चेहरे पर ब्लीच लगाकर रखना चाहिए, यहां जानिए सही बात
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Next Article
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com