त्योहार के इस सीजन में ऐसे न खाएं सूखे मेवे, सेहत को हो सकता है नुकसान

जी हां त्योहारों का मजा लेते हुए अपनी जीभ पर थोड़ा लगाम लगाएं और मेवे खाने हैं तो उसकी लिमिट भी तय करें. ड्राई फ्रूट्स जरूरत से ज्यादा खाने के कई नुकसान होते हैं. 

त्योहार के इस सीजन में ऐसे न खाएं सूखे मेवे, सेहत को हो सकता है नुकसान

सूखे मेवों को जरूरत से ज्यादा खाने के कई नुकसान हैं. 

नई दिल्ली :

 त्योहार, खाने-पीने के शौकीनों के लिए सबसे हसीन दिन होते हैं. मिठाइयां, नमकीन और मेवे सभी दिल खोल कर खाते हैं और जमकर त्योहारों का आनंद लेते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है, भले ही वो गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे ही क्यों न हों. जी हां त्योहारों का मजा लेते हुए अपनी जीभ पर थोड़ा लगाम लगाएं और मेवे खाने हैं तो उसकी लिमिट भी तय करें. इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स खाने का तरीका भी सही होना चाहिए. घी में तले हुए मेवे ज्यादा न खाएं. बादाम खाने हैं तो इसे पहले भिगो कर रख लें. वहीं सूखे मेवों को जरूरत से ज्यादा खाने के कई नुकसान होते हैं. 

पेट से जुड़ी समस्याएं
निश्चित रूप से ड्राई फ्रूट्स फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं लेकिन अधिक मात्रा में इन्हें खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है. इससे कब्ज या फिर कभी कभी डायरिया की समस्या भी हो जाती है. पेट की परेशानी न बढ़े इसलिए मेवे का सेवन एक निश्चित सीमा में करें. आप काजू को फ्राई कर खाते हैं तो इसकी अधिक मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है. 
बढ़ सकता है वेट
ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने से वेट बैलेंस रहता है. लेकिन अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो ये आपका वेट बढ़ा सकता है. ज्यादा सूखे मेवे से कैलोरी की मात्रा भी शरीर में बढ़ जाती है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बढ़ सकता है शुगर लेवल
काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मेवे लेने से उनमें मौजूद फ्रुक्टोज शरीर में अधिक हो जाए तो शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में अगर आप पहले से शुगर के पेसेंट हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें.
अपच की समस्या
अगर सूखे मेवे ज्यादा खा लेते हैं तो ये पाचन तंत्र पर भी असर डालता है. इससे अपच की समस्या हो सकती है, उल्टियां हो सकती हैं और पेट दर्द हो सकता है.