Evelyn Sharma की ही तरह इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने भी की थी ब्रेस्टफीडिंग की फोटो शेयर, इसके पीछे बच्चे की सेहत से जुड़ी है ये वजह

Evelyn Sharma ही सिर्फ ऐसी एक्ट्रेस नहीं हैं जो बच्चे को ब्रेस्टफीड करने के लिए ट्रोल हुई हैं. इन एक्ट्रेसेस को भी इसी से गुजरना पड़ा था.

Evelyn Sharma की ही तरह इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने भी की थी ब्रेस्टफीडिंग की फोटो शेयर, इसके पीछे बच्चे की सेहत से जुड़ी है ये वजह

Evelyn Sharma हाल ही में बच्चे को ब्रेस्टफीड करते हुए ये फोटो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी.

Evelyn Sharma Breastfeeding: ब्रेस्टफीडिंग यानि बच्चे को मां का दूध पिलाना एक सामान्य क्रिया है. हर बच्चा पैदा होने के बाद कम से कम दो साल तक अपनी मां का दूध पीता है. बच्चे को दूध पिलाना मां की अपनी मर्जी होती है क्योंकि वह ये अच्छी तरह समझती है कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ये आवश्यक है. बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी इससे अछूती नहीं हैं. एक मां होने के नाते वे भी अपने बच्चे को किसी भी अन्य मां की ही तरह ब्रेस्टफीड करती हैं. लेकिन, इस साधारण क्रिया के लिए एक्ट्रेस एवलिन शर्मा (Evelyn Sharma) समेत कई एक्ट्रेसेस को उनके ब्रेस्टफीडिंग पोस्ट के लिए खूब ट्रोल होना पड़ा है. 

एवलिन शर्मा 

एवलिन ने अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करते हुए इस फोटो को शेयर किया जिसके बाद लोगों ने उन्हें खरी-खोटी सुनाना शुरु कर दिया. एवलिन का ब्रेस्टफीडिंग को लेकर कहना है कि ब्रेस्टफीड करना लोगों की सोच से ज्यादा कठिन है और इसी के चलते वे अन्य मांओं को ये बताना चाहती थीं कि वे इसमें अकेली नहीं हैं. 

नेहा धूपिया 

एक्ट्रेस नेहा धूपिया Neha Dhupia ने हैशटैग फ्रीडम टू फीड के साथ अपने बेटे को ब्रेस्टफीड करते हुए इस फोटो को कुछ ही महीनों पहले शेयर किया था. नेहा उन एक्ट्रेसेस में से हैं जो बुलंदी से अपनी बात रखना जानती हैं बिना ये सोचे कि लोग क्या कहेंगे. 

लीसा हेडन 

ब्रेस्टफीड कराने को लेकर ट्रोल हुई अभिनेत्रियों की श्रेणी में शामिल हैं. अपने बेटे को दूध पिलाती लीसा हेडन (Lisa Haydon) ने लिखा कि ब्रेस्टफीडिंग ने उनके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाया है. ब्रेस्टफीडिंग कराना लीसा के लिए टाइम कंज्यूमिंग और चुनौतिपूर्ण रहा है, लेकिन वे ये भी मानती हैं कि बच्चे के साथ बोंड बनाने और उसे पोषण देने का ये बेहद खूबसूरत तरीका है.

 अमृता राव

अमृता ( Amrita Rao) के पति अनमोल ने उनकी अपने बेटे वीर को ब्रेस्टफीड करते हुए ये तस्वीर अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी. अनमोल का कहना है कि अमृता को बेटे वीर को ब्रेस्टफीड करते देखना मैजिकल है और इस मुश्किल और कठिन काम को भी अमृता चेहरे पर मुस्कान के साथ करती हैं. 

ब्रेस्टफीडिंग के फायदे | Benefits of Breastfeeding 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- मां के दूध से बच्चे को एंजाइम्स, रोग प्रतिरोधक क्षमता और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं. 
- बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में लाभदायक है. 
- इंफेक्शन से बचने की इम्यूनिटी मिलती है. 
- बच्चे में एंटीबॉडीज बनती हैं.
- मां को भी इससे फायदा मिलता है. इससे पोस्टपार्टम वेट जल्दी कम होता है. 
- मां में पोस्टपार्टम डिप्रेशन का खतरा कम होता है.