विज्ञापन
This Article is From Sep 15, 2021

Engineer’s Day 2021: प्रधानमंत्री मोदी ने इंजीनियर्स दिवस की दी बधाई

Engineers Day: इंजीनियर्स दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी अभियंताओं को बधाई दी है. बता दें कि सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या को 1912 में मैसूर के महाराजा ने अपना दीवान यानी मुख्यमंत्री नियुक्त किया था. उनका निधन 1962 में हुआ.

Engineer’s Day 2021: प्रधानमंत्री मोदी ने इंजीनियर्स दिवस की दी बधाई
Engineer’s Day 2021: इंजीनियर्स दिवस पर PM मोदी ने दी शुभकामनाएं
नई दिल्ली:

Happy Engineers Day 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (बुधवार) इंजीनियर्स दिवस (अभियंता दिवस) पर सभी अभियंताओं को बधाई देते हुए कहा कि 'धरती को बेहतर बनाने और प्रौद्योगिकी के मामले में देश को आधुनिक बनाने में उनके योगदान का धन्यवाद करने के लिए शब्द नहीं हैं'. भारत के महान अभियन्ता और देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से विभूषित सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या के जन्मदिवस पर देश हर साल इंजीनियर्स दिवस (अभियंता दिवस) मनाता है.

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, इंजीनियर्स दिवस पर सभी परिश्रमी इंजीनियरों को बधाई. हमारे ग्रह को बेहतर और तकनीकी रूप से उन्नत बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नहीं हैं. मैं एम. विश्वेश्वरय्या को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनकी उपलब्धियों को याद करता हूं.

वर्ष 1860 में जन्मे इस महान अभियंता ने बेहद कम संसाधनों के बावजूद दक्षिण भारत में बांध निर्माण से लेकर सिंचाई और जलापूर्ति के क्षेत्र में बड़े-बड़े काम किए. विश्वेश्वरय्या ने मैसूर के कृष्ण राजसागर बांध का निर्माण कराया, जिससे मैसूर और मंड्या जिलों का काया पलट हो गया.

वाड्यार वंश के शासनकाल में कावेरी नदी पर इस बांध के निर्माण के दौरान देश में सीमेंट नहीं बनता था. इसके लिए इंजीनियरों ने मोर्टार तैयार किया, जो सीमेंट से ज्यादा मजबूत था. इस बांध का निर्माण सर एमवी के नाम से प्रसिद्ध विश्वेश्वरय्या के जीवन की बड़ी उपलब्धियों में से एक है. विश्वेश्वरय्या को 1912 में मैसूर के महाराजा ने अपना दीवान यानी मुख्यमंत्री नियुक्त किया था. उनका निधन 1962 में हुआ.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है.)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Engineer’s Day 2021: प्रधानमंत्री मोदी ने इंजीनियर्स दिवस की दी बधाई
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com