Home remedies to fight dengue: डेंगू से लड़ाई में असरदार घरेलू उपाय अपनाएं, मिलेगी तुरंत राहत

डेंगू बुखार में बदन दर्द और तेज सिरदर्द होता है. इससे प्लेटलेट्स काफी गिर जाते हैं. डेंगू से निपटना है तो दवाओं के साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है.

Home remedies to fight dengue: डेंगू से लड़ाई में असरदार घरेलू उपाय अपनाएं, मिलेगी तुरंत राहत

कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो डेंगू से लड़ाई में काफी कारगर साबित होती हैं.

सर्दियों का मौसम आ गया है लेकिन डेंगू का खतरा कम नहीं हुआ. इन दिनों डेंगू के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. डेंगू बुखार में बदन दर्द और तेज सिरदर्द होता है. इससे प्लेटलेट्स काफी गिर जाते हैं. डेंगू से निपटना है तो दवाओं के साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. हम आपकी मदद के लिए यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो डेंगू से लड़ाई में काफी कारगर साबित होती हैं.

htcmol18

Photo Credit: iStock

पपीते के पत्ते का रस
पपीते के पत्ते के रस को डेंगू बुखार में देने से आराम मिलता है, ये डेंगू में उपयोग होने वाली सबसे पॉपुलर रेमिडी है. पपीते के पत्ते का जूस प्लेटलेट बढ़ाने में भी मदद करता है और इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. 

नारियल पानी पीएं
नारियल पानी में चूंकि मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं ये शरीर के लिए बड़ा ही फायदेमंद है. ये बॉडी को हाईड्रेट रखता है और शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता, जिसका डर डेंगू बुखार के दौरान बना रहता है. 

तुलसी का काढ़ा
मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते लें और इसे एक गिलास गर्म पानी में उबालें, पानी उबलता हुआ आधा हो जाए तो इसे पी लें. दिन में तीन से चार बार आप इस काढ़े को पी सकते हैं. चाहे तों दो-चार लौंग और अदरक भी मिला सकते हैं. 

 गिलोय का रस

गिलोय का रस डेंगू बुखार के लिए एक मशहूर उपाय है. गिलोय से न ही सिर्फ मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है बल्कि ये इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. आपकी स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी डेंगू बुखार से लड़ने में मदद करती है. इससे प्लेटलेट्स भी बढ़ते हैं. गिलोय को एक गिलास पानी में उबाल लें और इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेथी पत्ता और दाना
आप डेंगू से पीड़ित हैं तो मेथी की पत्तियां उबालकर उसे चाय की तरह पीएं. इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बुखार में आराम मिलता है. मेथी दाना भी इस बुखार में फायदेमंद होता है. मेथी दाना फाइबर और विटामिन सी से भरपूर है ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. मेथी दाने को गर्म पानी में भिगो कर फिर पानी पी लें.