विज्ञापन
This Article is From Jul 11, 2023

पतले शरीर से परेशान हैं तो मोटे होने के लिए खा सकते हैं ये 5 चीजें, Weight Gain होने में मिलेगी मदद 

Weight Gain Foods: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं लेकिन मांस-मछली नहीं खाते हैं तो इन शाकाहारी चीजों को खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद. 

पतले शरीर से परेशान हैं तो मोटे होने के लिए खा सकते हैं ये 5 चीजें, Weight Gain होने में मिलेगी मदद 
How To Gain Weight: वजन बढ़ाने वाले फूड्स आप भी कर सकते हैं डाइट में शामिल. 

Weight Gain: वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे लोग ही जानते हैं कि वजन बढ़ाने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अक्सर कहा जाता है कि खाने की कोई चीज शरीर पर लगती है तो कोई नहीं. वहीं, वजन बढ़ाने के लिए अक्सर मांसाहारी फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऐसी कई शाकाहारी चीजें (Vegetarian Foods) भी हैं जो वजन बढ़ाने में असरदार साबित होती हैं. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जिन्हें वजन बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है और पतला शरीर सुडौल और तंदरुस्त बना सकते हैं. 

बरसात के कीड़ों को रखना है घर से दूर तो ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी Insect

वजन बढ़ाने वाले फूड्स | Weight Gain Foods 

आलू 

खाने में आलू बेहद स्वादिष्ट होता है और इसे एक नहीं बल्कि अलग-अलग सब्जियों के साथ बनाकर खाया जा सकता है. आलू को वजन बढ़ाने के लिए भी खा सकते हैं. इसमें स्टार्ची कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो फैट स्टोर करने में मदद करते हैं. आलू (Potato) को पकाकर सब्जी या सैंडविच आदि बनाकर खा सकते हैं.

kp5s7obg
कद्दू 

कद्दू भी स्टार्ची सब्जियों की गिनती में आते हैं. इन्हें खाने पर वजन बढ़ाने में तो सहायता मिलती ही है साथ ही यह शरीर में फैट स्टोर करता है. कद्दू (Pumpkin) को उबालकर सब्जी बनाकर या फिर रोस्ट या बेक करके भी खा सकते हैं. लंच और डिनर में कद्दू खाने पर फायदा मिलता है. 

कॉर्न 

स्टार्च वजन बढ़ाने में असर दिखाता है. कॉर्न (Corn) को इसके स्टार्च कंटेंट के लिए ही जाना जाता है. आप एक कटोरी कॉर्न रोजाना खा सकते हैं. इसके नियमित सेवन से वजन पर तेजी से असर दिखता है. कॉर्न का सलाद और बॉइल्ड कॉर्न मसाले डालकर भी खाए जा सकते हैं. 

0bv5gk9

Photo Credit: Pixabay

अरबी 

वजन बढ़ाने वाली सब्जियों में अरबी भी शामिल है. अरबी में स्टार्च होता है जो वजन बढ़ाने में असर दिखाता है. अरबी की सब्जी बनाकर खाना सबसे अच्छा तरीका है आसानी से वजन बढ़ाने का. यह हाई कैलोरी फूड (High Calorie Food) है और फैट स्टोर करने में असरदार भी. 

चुकुंदर 

कार्बोहाइड्रेट्स, स्टार्च और शुगर वाले चुकुंदर को वेट गेन डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसमें लो फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है लेकिन यह हाई कैलोरी फूड है जो वजन बढ़ाने के प्रोसेस को तेज करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
पतले शरीर से परेशान हैं तो मोटे होने के लिए खा सकते हैं ये 5 चीजें, Weight Gain होने में मिलेगी मदद 
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com