कमजोर नसों में अक्सर रहता है दर्द तो इन 5 फलों के सेवन से मिलेगी राहत, डाइट में कर लें शामिल

Fruits For Nerve Weakness: ऐसे कई फल हैं जो नसों को मजबूती देने में अच्छा असर दिखाते हैं. अगर आपके हाथ-पैरों की नसें कमजोर होने लगी हैं तो इन फलों को अपने खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

कमजोर नसों में अक्सर रहता है दर्द तो इन 5 फलों के सेवन से मिलेगी राहत, डाइट में कर लें शामिल

Nerve Pain: नसों का दर्द दूर करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फल. 

खास बातें

  • नसों के दर्द के हो सकते हैं कई कारण.
  • कुछ फल दिखाते हैं अच्छा असर.
  • दर्द से मिलती है राहत.

Healthy Food: कई लोगों को अक्सर हाथों और पैरों की नसों में दर्द महसूस होता है. हालांकि, लोग अक्सर इस दर्द को बाहरी तरीके से दूर करने की कोशिश करते हैं जबकि इसे अच्छे खानपान (Healthy Diet) से बेहतर तरीके से ठीक किया जा सकता है. नसों में होने वाला दर्द नसों की कमजोरी की निशानी हो सकता है. इस दर्द को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फलों (Fruits) को शामिल कर सकते हैं. इन फलों में नसों (Nerves) को मजबूत बनाने वाले और दर्द से मुक्ति दिलाने वाले गुण होते हैं. आइए इनके नाम जान लेते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर शरीर में नजर आने लगते हैं कुछ लक्षण, समय रहते इस तरह पहचानें इन बुरे Cholesterol Signs को


नसों के दर्द को दूर करने वाले फल | Fruits For Nerves Pain


संतरा 


संतरा ऐसा फल है जो कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटामिन सी (Vitamin C) से भी भरपूर होता है. यह डैमेज हुई नसों को ठीक करने के लिए अच्छा होता है. संतरे में विटामिन सी है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. 


बेरीज 


ब्लूबेरीज और क्रेनबेरीज में कई पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के चलते यह नसों (Veins) को आराम देने का काम करता है. इसके साथ ही इनमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. आप चाहे तो इन्हें सादा खा सकते हैं या फिर इनका सलाद बनाकर और स्मूदी के रूप में भी सेवन किया जा सकता है. 

एवोकाडो 


एवोकाडो (Avocado) का इस्तेमाल किया तो लगभग सब्जी की तरह ही जाता है लेकिन है यह एक फल. इसमें हेल्दी फैट्स के साथ ही पर्याप्त मात्रा में पौटेशियम होता है जो नसों की मरम्मत करता है. एवोकाडो खाने पर आपके शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स सोखने में भी मदद मिलेगी. इसका सलाद, टोस्ट या फिर डिप बनाकर स्वाद ले सकते हैं. 


सेब 


फाइबर से भरपूर सेब (Apple) नसों की सेहत दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. सोल्युबल फाइबर पानी में घुलनशील होता है, इसके सेवन से कब्ज से निजान मिलती है जोकि कई बार नसों पर दबाव डालने और नसों की दिक्कत बढ़ाने वाला साबित होता है. 


नींबू 


संतरे की ही तरह नींबू एक खट्टा फल है जिसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही नींबू एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. यह नसों को ताकत देने और नसों में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. आप नींबू का पानी पी सकते हैं, इसे सलाद में डाल सकते हैं या सब्जी में भी इसे निचौड़ा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बार-बार प्यास लगना हो सकता है कुछ रोगों का संकेत, जानिए किन बीमारियों में दिखते हैं Excessive Thirst के लक्षण 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com