कब्ज से हैं परेशान तो खाएं ये मीठा फल, कुछ ही दिनों में Constipation की दिक्कत होगी दूर और पेट का दर्द भी होगा कम

Sapodilla Benefits in Constipation: यह स्वादिष्ट मीठा फल कब्ज का रामबाण इलाज भी कहा जा सकता है. पेट में महसूस हो रही जकड़न और ऐंठन भी इसे खाने से हो जाएगी दूर. 

कब्ज से हैं परेशान तो खाएं ये मीठा फल, कुछ ही दिनों में Constipation की दिक्कत होगी दूर और पेट का दर्द भी होगा कम

Health Benefits of Chiku: इस तरह खाने पर कब्ज को दूर कर सकता है चीकू. 

खास बातें

  • इस फल को खाने से दूर होती है कब्ज की दिक्कत.
  • शरीर को मिलती है इम्यूनिटी.
  • पाचन के लिए भी है बेहद अच्छा.

Healthy Food: कब्ज होने पर व्यक्ति का उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. यह एक ऐसी समस्या है जिसमें मलत्याग करने में दिक्कत होती है और पेट दर्द करने लगता है. लेकिन, खानपान में बदलाव कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. फाइबर (Fiber) से भरपूर ऐसा ही एक फल है चीकू (Chiku) जिसे खाने पर कब्ज (Constipation) की समस्या कुछ ही दिनों में पूरी तरह ठीक हो सकती है. असल में चीकू आंतों को मजबूत करने का काम भी करता है जिससे मलत्याग करते समय दर्द नहीं होता. आइए जानें, चीकू खाने से किस तरह कब्ज से राहत मिलेगी और यह सेहत को और कौनसे फायदे देता है. 

etld3ck8

Photo Credit: iStock


कब्ज से छुटकारा पाने के लिए चीकू | Chiku To Get Rid Of Constipation 


चीकू को सपोता (Sapota) भी कहते हैं. यह फल स्वाद में लाजवाब होता है और ज्यादातर कर्नाटक में उगाया जाता है. इसके सेहत पर कोई एक या दो नहीं बल्कि अनेक फायदे होते हैं. चीकू (Sapodilla ) आंतों को मजबूती देता है, इम्यूनिटी को बढ़ाता है और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होने के चलते शरीर से बैक्टीरिया को भी दूर रखता है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह या शाम चीकू को खा सकते हैं. इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं जिससे यह पचने में भी आसान है. 


एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर 


पाचन (Digestion) से जुड़ी दिक्कतों और पेट की गैस को दूर करने में भी चीकू फायदेमंद है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते चीकू सूजन और दर्द को भी कम करता है. 

खांसी-जुकास से भी मिलती है राहत 

चीकू में मौजूद केमिकल कम्पाउंड्स इसे खांसी, जुकाम, बलगम और नाक बंद होने जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए परफेक्ट फूड बनाते हैं. यह श्वास नली से बलगम को साफ कर ठीक तरह से सांस लेने में भी मदद करता है. 


एंटीओक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत 

विटामिन ए, ई और सी से भरपूर चीकू एंटीओक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है. यह स्किन के लिए भी अच्छा है और प्राकृतिक रूप से शरीर को नमी देता है. इतना ही नहीं यह एंटी-एजिंग फल (Fruit) भी है जो झुर्रियों को कम करने में सहायक है. 


वजन कम करने में कारगर 

पाचन में लाभकारी चीकू मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही, फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण चीकू खाने पर लंबे समय तक भूख नहीं लगती, पेट भरा हुआ लगता है और फूड इंटेक कम होता है जिससे वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com