शरीर से चर्बी गला देते हैं गर्मियों के ये 5 फूड्स, आप भी Weight Loss के लिए खाना कर दीजिए शुरू

Weight Loss Foods: खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो फैट बर्न करने में सहायक साबित होती हैं. इन चीजों को खाकर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर सकते हैं. 

शरीर से चर्बी गला देते हैं गर्मियों के ये 5 फूड्स, आप भी Weight Loss के लिए खाना कर दीजिए शुरू

Summer Foods For Weight Loss: चाहते हैं वजन घटाना तो इन फूड्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा. 

Weight Loss Diet: दिनभर की भागादौड़ी में अक्सर खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाता. ऐसे में लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर का वजन भी बढ़ता जाता है और जिम ना जाने या एक्सरसाइज ना करने पर व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है. लेकिन, आप वजन घटाने के लिए अपने खानपान (Diet) में भी बदलाव कर सकते हैं. गर्मियों में खाने-पीने की ऐसी कई चीजे हैं जो शरीर का वजन कम करने में मददगार साबित होती हैं. इन फैट बर्निंग फूड्स (Fat Burning Foods) को आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

वजन घटाने के लिए गर्मियों के फूड्स | Summer Foods For Weight Loss

तरबूज 

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी भी खूब होती है और लू लगने का खतरा भी रहता है. ऐसे में लोग इस गर्मी से बचने के लिए तरबूज का सेवन करते हैं. लेकिन, तरबूज सिर्फ ताजगी ही नहीं देता बल्कि वजन घटाने में भी सहायक है. तरबूज (Watermelon) 92 फीसदी तक पानी से बनता है. यह शरीर में वॉटर इंटेक को पूरा रखता है जिससे वजन घटने लगता है. 

77b984o8

Photo Credit: istock

खीरा 

तरबूज की तरह भी खीरा गर्मियों में खूब खाया जाता है. खीरे में भी पानी अत्यधिक होता है और यह भी शरीर के तापमान को कम रखता है. इससे फैट बर्न (Fat Burn) होने में भी मदद मिलती है जिससे आपको मोटापे से छुटकारा मिल सकता है. इसे दोपहर में लंच के बाद खाने पर ज्यादा फायदा मिलता है. 

दही 

दही को चाहे सादा खाएं या फिर रायता बनाकर, यह शरीर को कई फायदे देता है. दही प्रोटीन से भरपूर होता है और वजन घटाने में भी सहायक है. इसे वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. आप चाहे तो दही में खीरा या घीया डालकर भी खा सकते हैं. 

cgm7s43

Photo Credit: istock

हरी सब्जियां 

पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां कमाल का फैट बर्निंग फूड साबित होती हैं. इन सब्जियों में पालक, ब्रोकोली, गोभी, पत्तागोभी और केल शामिल हैं. अच्छेखासे वॉटर कंटेंट वाली इन सब्जियों (Vegetables) में कैलोरी कम होती है और वजन घटाने वाले गुण ज्यादा. 

बेरीज 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं बेरीज. स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज को इस चलते आप भी अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. बेरीज तेजी से फैट बर्न करने में मदद करती हैं. हालांकि, आपको साथ-साथ थोड़ा बहुत वॉक करने की भी जरूरत होगी. लेकिन, नियमित सेवन से शरीर पर असर जरूर दिखता है. 

6vulutqo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
--- ये भी पढ़ें ---
* बैसाखी पर इन सेलेब्स की तरह ही तैयार हो सकती हैं आप भी, पहनें ट्रेडिशनल कपड़े जो दिखें बेहद स्टाइलिश
* घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com