ये क्‍या, धूम्रपान की लत को कम करने में मददगार नहीं ई-सिगरेट

ये क्‍या, धूम्रपान की लत को कम करने में मददगार नहीं ई-सिगरेट

अगर आप धूम्रपान छोड़ने का मन बना चुके हैं और इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट यानी ई-सिगरेट से मदद लेने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि ये विकल्‍प शायद उतना मददगार साबित न हो, जितनी की आप उम्‍मीद कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को आमतौर पर सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन हकीकत में यह धूम्रपान कम करने में कोई योगदान नहीं करता, बल्कि कई शोधों में इसके दुष्प्रभाव सामने आए हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-सान फ्रांसिस्को (यूसीएसएफ) ने एक शोध में पाया है कि ई-सिगरेट से धूम्रपान की लत छुड़ाने की संभावना 28 फीसदी से भी कम होती है। 

ये भी पढ़ें- ये खाओ और सर्दियों की समस्याओं को दूर भगाओ... ये हैं 'सुपर फूड्स'...

मैसाचुसेट्स जर्नल हॉस्पिटल एंड हावर्ड मेडिकल स्कूल से इस अध्ययन की लेखिका सारा काल्कोहरन के अनुसार, हाल के दिनों में ई-सिगरेट का इस्तेमाल धूम्रपान करने वाले उपायों के तौर पर किया जा रहा है। जी हां, जिस चीज का इस्‍तेमाल धूम्रपान छोड़ने के उद्देश्‍य से होना चाहिए उसका इस्‍तेमाल ठीक उल्‍टा हो रहा है। इस शोध में यूसीएसएफ दल ने सिगरेट और ई-सिगरेट के 38 अध्ययनों का आकलन किया। इसमें दो तरह के लोग शामिल थे। पहले जो सिगरेट छोड़ने चाहते थे और दूसरे जिनका सिगरेट छोड़ने का कोई इरादा नहीं था। 

ये भी पढ़ें- नवविवाहितों को दें कुछ ऐसा उपहार, जो बन जाए यादगार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काल्कोहरन के अनुसार, धूम्रपान को रोकने में ई-सिगरेट को प्रभावी मानने की सिफारिश नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि इसका कोई सबूत नहीं है। साल 2015 में यूएस प्रिवेंटिव सर्विस टास्क फोर्स ने कहा था कि इस तथ्य के सबूत बहुत कम हैं, जो यह साबित कर सकें कि ई-सिगरेट का प्रयोग व्यस्कों में सिगरेट की लत को कम करता है। यह अध्ययन ऑनलाइन पत्रिका 'दि लैंसेट रेस्पिरेटरी मेडिसीन' में प्रकाशित किया गया है।