Dry Fruits for Winter: सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स में मौजूद वसा, ओमेगा 3, विटामिन ई, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे तत्व बॉडी को एनर्जी देने के साथ साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. ऐसे में रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना आपकी सेहत को बूस्ट कर सकता है.

Dry Fruits for Winter: सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये सूखे मेवे

Dry Fruits for Winter: सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये सूखे मेवे

Dry Fruits for Winter:  सूखे मेवे (Dry Fruits) महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, विटामिन, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरे होते हैं, जो सर्दियों के दौरान आपके शरीर को गर्मी देते हैं. सूखे मेवे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) भी हैं, जो वजन घटाने (Weight Loss) में सहायता करते हैं और कई पुरानी बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं. इसके अलावा सूखे मेवे हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. तो आइए जानते हैं कि वे कौन से सूखे मेवे हैं, जिन्हें सर्दियों में जरूर खाना चाहिए और जिनसे हमारे शरीर को गर्मी मिलती है.

High Iron Foods: एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 6 आयरन फूड्स

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए जरूर खाएं ये सूखे मेवे

p19g85bo

बादाम

बादाम को सूखे मेवों के राजा के रूप में जाना जाता है और यह फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, विटामिन ई आदि से भरपूर होता है. ये रक्त परिसंचरण और हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करते हैं और हमारे शरीर पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं. ये आपकी भूख को शांत करते हैं और आपको गर्मी देते हैं.

ksf4jit8

काजू

काजू कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में भी सहायक है. काजू का तेल फटी और सूखी एड़ी को चिकना करने में मदद करता है जो सर्दियों के मौसम में एक प्रमुख समस्या है. वे विटामिन ई और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो आपको सर्दियों में स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा प्रदान करते हैं.

lbvsbqtg

अखरोट

हर दिन अखरोट खाने से आप सर्दियों में गर्म रहेंगे. उनके पास ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं, खासकर शुष्क मौसम में.

f0onunvo

अंजीर

अंजीर सभी महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज, फाइबर से भरपूर होता है. ये विटामिन ए, बी 1, बी 12, लोहा, मैंगनीज, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, क्लोरीन, पोटेशियम, आदि का एक संभावित स्रोत हैं. ये रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है. सर्दियों के दौरान इसका सेवन करने के लिए ये बस्वस्थ खाद्य पदार्थ है.

6l1tn30g

पिस्ता

पिस्ता में सभी आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों, उम्र बढ़ने और मुक्त कण क्षति से बचाते हैं. सर्दियों के दौरान पराबैंगनी किरणें अधिक शक्तिशाली होती हैं, इसलिए इस ड्राई फ्रूट को आपके डाइट चार्ट में जरूर होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- 

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, जानें काजू के फायदे और नुकसान, किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू

Benefits Of Cashews: काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

Food To Avoid In Empty Stomach: खाने में हैं हेल्दी, लेकिन इन 5 फूड्स को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक!

Winter Diet: काजू के हैरान करने वाले फायदों को न करें नजरअंदाज, कई बीमारियों में है रामबाण!

Raisins Benefits: कब्ज दूर करने के साथ वजन घटाने में भी किशमिश करेगा कमाल! जानें किशमिश के और कई फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com