विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2022

Dry Amla Benefits: एसिडिटी से राहत के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है सूखा आंवला, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

Dry Amla Benefits: आंवले को धूप में रख कर इसे सुखा दिया जाए और फिर इसका सेवन करें तो ये हमारे शरीर से कई सारी बीमारियों को दूर करता है.

Read Time: 3 mins
Dry Amla Benefits: एसिडिटी से राहत के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है सूखा आंवला, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे
Dry Amla को खाने से सेहत बेहतर होती है.

Healthy Food: आंवला का सेवन हमारे पेट, स्किन और बालों के लिए बेहद लाभकारी है. ब्लोटिंग, एसिडिटी (Acidity) और पेट दर्द से राहत देने वाला आंवला हमारी स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है. साथ ही, इसके सेवन से बाल चमकदार और घने होते हैं. हालांकि, आंवले (Amla) को धूप में रख कर इसे सुखा दिया जाए और फिर इसका सेवन करें तो ये हमारे शरीर से कई सारी बीमारियों को दूर करता है. सूखा आंवला हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) का विकास कर बीमारियों से हमारी रक्षा भी करता है. 

सूखा आंवला खाने के फायदे | Benefits of Eating Dry Amla 

माउथ-फ्रेशनर

अगर मुंह से बदबू आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए आपको बार-बार कुल्ला करने की जरूरत नहीं है. इसके बदले आप ड्राई आंवला मुंह में डाल कर रखें. सूखे आंवले ( Dry Amla) के एन्टी-इंफ्लेमेटरी गुण किसी बैक्टीरिया को मुंह में पनपने नहीं देते. इस तरह आंवला आपके मुंह को फ्रेश रखता है.

पेट दर्द में आराम

आंवले में पॉलिफिनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो एसिडिटी के लक्षणों को कम करते हैं. इसके साथ ही सूखे आंवले के सेवन से पेट में दर्द से भी राहत मिलती है. ब्लोटिंग के लक्षणों से भी ये राहत देता है. इससे पेट भी साफ भी रहता है. 

उल्टी से निजात

अगर आप में मितली आने या उल्टी के लक्षण दिखने लगें तो आप सूखा आंवला अपने मुंह में दबा कर रखें और इसे आहिस्ता आहिस्ता चूसकर खाएं, आपको राहत महसूस होगी.

इम्यूनिटी बूस्टर

आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो आपकी इम्युनिटी लेवल को बेहतर करने में मदद करते हैं. बच्चों को भी नियमित रूप से सूखा आंवला खिलाएं तो उन्हें फ्लू और कोल्ड जैसी परेशानियों से बचाया जा सकता है. 

एसिडिटी से राहत

अगर आपने ज्यादा मसालेदार खाना खा लिया है जिसके कारण आपके पेट या छाती में जलन होने लगे और एसिडिटी हो तो इस स्थिति में आप बिना देर किए सूखे आंवले का सेवन करें. आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी वाले दिन भी 'वर्क फ्रॉम होम' कर रही है दुल्हन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
Dry Amla Benefits: एसिडिटी से राहत के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है सूखा आंवला, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;