विज्ञापन
This Article is From Jun 08, 2022

क्या आपके बच्चे को भी आता है बहुत गुस्सा, इन तरीकों से उसे बनाएं शांत और सभ्य

Parenting tips : जब मां बाप गुस्सैल बच्चे को डांटते या समझाते हैं, तो वह और चिड़चिड़ा होने लगता है. ऐसे में मां बाप को समझ नहीं आता है कि आखिर क्या करें. इस लेख में जानिए जिद्दी बच्चे को संभालने का तरीका.

क्या आपके बच्चे को भी आता है बहुत गुस्सा, इन तरीकों से उसे बनाएं शांत और सभ्य
Child care tips : जब बच्चा बहुत गुस्से में हो तो उसे अकेला छोड़ दीजिए.

Tips for aggressive child : हर बच्चे का स्वभाव अलग होता है. कुछ बच्चे चंचल और शांत स्वभाव के होते हैं तो कुछ गुस्सैल. ऐसे बच्चों के मां बाप को उन्हें हैंडल करना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि उन्हें जब गुस्सा आता है तो वो चीजें फेंकने लग जाते हैं. जब मां बाप उसकी ऐसी हरकत पर उसे डांटते या समझाते हैं तो वह और चिड़चिड़ा होने लगता है. तब मां बाप को समझ नहीं आता है कि आखिर में उसे कैसे हैंडल करें. तो चलिए जानते हैं इस लेख में गुस्सैल बच्चे (aggressive child) को संभालने का तरीका.


गुस्सैल बच्चे को ऐसे संभालें | Tips to handle aggressive child

घुमाने के लिए ले जाएं 

जब बच्चे को गुस्सा आने लगे तो आप उसे शांत कराने के लिए पार्क में घुमाने के लिए ले जा सकती हैं. ऐसे जगहों पर उसे लेकर जाएंगी तो वह पेड़ पौधों और पक्षियों को देखकर खुश होगा. एक जरूरी बात ऐसे बच्चों को टीवी और मोबाइल से दूर रखें, क्योंकि इससे भी उनके स्वभाव पर विपरीत असर पड़ता है. आप उनके साथ कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा समय अपने बच्चे के साथ बिताएं.

 

उससे बातें करें

जब आपको समझ आ जाए कि बच्चे का गुस्सा होने के पीछे का कारण उसका अकेलापन है तो अपने काम से समय निकालकर उनसे बातचीत करें. उसकी रुचियों के बारे में जानें. उसके फेवरेट गेम और स्पोर्ट कौन से हैं के बारे में बात करें उससे. इससे आपके और बच्चे के बीच में कनेक्शन बनेगा, वह आप पर विश्वास करना शुरू करेगा.

 

गुस्से में अकेला छोड़ दें

जब बच्चा किसी चीज के लिए जिद्द या गुस्सा कर रहा हो तो उसे कुछ देर अकेला छोड़ दें. उस समय आप अगर उसे डांटती फटकारती हैं तो वह और गुस्से में आ जाएगा. इसलिए जब उसका गुस्सा शांत हो जाए तो उसे प्यार से समझाएं ताकि वह आपकी बात को समझ पाए ठंडे दिमाग से. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नहीं चाहते हैं पीले दांत तो ब्रश करने के तरीके में करिए बदलाव, मोतियों की तरह हमेशा चमकते रहेंगे आपके Teeth 
क्या आपके बच्चे को भी आता है बहुत गुस्सा, इन तरीकों से उसे बनाएं शांत और सभ्य
Eid Milad-Un-Nabi 2024 wishes : ईद-मिलाद-उन-नबी की इन शायरियों के साथ दोस्तों और रिश्तेदारों को दीजिए मुबारक
Next Article
Eid Milad-Un-Nabi 2024 wishes : ईद-मिलाद-उन-नबी की इन शायरियों के साथ दोस्तों और रिश्तेदारों को दीजिए मुबारक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com