क्या आप चाहती हैं चेहरे से दाग धब्बे और झुर्रियों की दूरी बनी रहे, तो इन योगासनों को अपनी मॉर्निंग रूटीन का बना लीजिए हिस्सा

Yogasana for skin tightening : आप सुबह में यहां पर बताए जा रहे योगासनों को करना शुरू कर दीजिए, ताकि आपकी स्किन पर चमक और कसाव बरकरार रहे. तो चलिए जानते हैं उन 3 योगासनों के बारे में जो आपकी बढ़ती उम्र को छुपाने का काम बखूबी करेंगे.

क्या आप चाहती हैं चेहरे से दाग धब्बे और झुर्रियों की दूरी बनी रहे, तो इन योगासनों को अपनी मॉर्निंग रूटीन का बना लीजिए हिस्सा

Yogasan से स्किन पर आता है नेचुरल निखार.

खास बातें

  • सर्वांग आसन स्किन और बाल दोनों के लिए है अच्छा.
  • अधोमुख आसन से शरीर में लचक आती है.
  • स्किन को चमकदार बनाने में शीर्षासन बेस्ट होता है.

Yoga for glowing skin : बढ़ती उम्र अपने साथ कुछ समस्याएं भी लेकर आती है. जैसे- चेहरे पर झुर्रियां (wrinkle), फाइन लाइन (fine line), डार्क सर्कल (dark circle) आदि. लेकिन अगर आप समय रहते इसका इलाज कर लेंगी तो आपके चेहरे पर इनका असर कम होगा. बस आपको थोड़ा सा अपने रूटीन में बदलाव करना होगा. आप सुबह में यहां पर बताए जा रहे योगासनों को करना शुरू कर दीजिए, ताकि आपकी स्किन पर चमक और कसाव बरकरार रहे. तो चलिए जानते हैं उन 3 योगासनों के बारे में जो आपकी बढ़ती उम्र को छिपाने का काम बखूबी करेंगे. 

स्किन टाइटनिंग के लिए 3 योगासन | 3 Yogasan for skin tightening

सर्वांगासन | Sarwangasana

यह आसन आपके बालों और स्किन दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है. इस आसन के लिए चटाई पर पीठ के बल लेट जाइए. अब दोनों हाथों को कमर बगल में रख लें. अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को मिलाकर छत की तरफ सीधा उठाएं कमर के सहारे. इससे भी आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो और कसाव आएगा जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा.

अधोमुख शवासन | Adhumukhasan

इस योग को करने से आपके चेहरे पर चमक तो बनी ही रहेगी बल्कि आपके शरीर में लचक भी आएगी. यह मुंहासे, झुर्रियों, फाइन लाइन आदि को ठीक करने में बहुत प्रभावी है. इसलिए इस योगासन को नियमित रूप से आज से करना शुरू कर दें.

शीर्षासन | Shirsasan

स्किन को चमकदार बनाने के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप मैट बिछाएं. अब आप फोटो में जैसा दिखाया गया हथेलियों की मदद से एक कोण बनाएं. फिर कोण के बीच में अपने सिर को लाएं. इसके बाद संतुलन बनाइए और सिर से लेकर कूल्हे तक का हिस्सा सीधा करें. फिर पैरों को सिर के पास ले जाएं. इसके बाद संतुलन बनाते हुए दोनों पैरों को सीलिंग की तरफ उठाएं. अब इस अवस्था में कुछ देर बने रहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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