क्या आपको पता है दही के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए? अगर नहीं तो अब जान जाइए

Dahi ke sath kya na khaun : दही से जुड़ी एक खास बात जिसे जान लेना बहुत जरूरी है. असल में इसके साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे नहीं खाना चाहिए जिसके बारे में कम लोगों को पता है. 

क्या आपको पता है दही के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए? अगर नहीं तो अब जान जाइए

Curd खाने के बाद आप दूध का सेवन बिल्कुल ना करें. इससे आपके पेट में सूजन, उल्टी, दस्त की परेशानी हो सकती है.

खास बातें

  • दही के साथ आम ना खाएं.
  • दही के साथ प्याज ना खाएं.
  • दही के साथ खट्टे फल ना खाएं.

Curd side effects : ठंडी गर्मी दोनों मौसम में दही खाते हैं लोग. दही के सहारे कई तरह की डिशेज भी बनाते हैं जैसे इडली, उत्तपम, डोसा आदि. इसके अलावा इसे छाछ भी बनाई जाती है. गर्मी के मौसम में तो ये खाने की थाली में रहती ही रहती है. इसको खाने से हाजमा दुरुस्त रहता है साथ ही बाल और त्वचा पर भी चमक बनी रहती है. लेकिन इससे जुड़ी एक खास बात जिसे जान लेना बहुत जरूरी है. असल में दही के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे नहीं खाना चाहिए जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है. 

दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए | Dahi ke sath kya na kahyein

- दही खाने के बाद आप दूध का सेवन बिल्कुल ना करें. इससे आपके पेट में सूजन, उल्टी, दस्त की परेशानी हो सकती है. इसलिए आपको इस समस्या का सामना ना करना पड़े बचने की जरूरत है.

3n685g48

- वहीं, दही और आम को साथ में नहीं खाना चाहिए. इससे भी आपका हाजमा गड़बड़ हो सकता है. इससे स्किन की भी एलर्जी हो सकती है. 

0dh0l7eo

- वहीं, कुछ लोग दही के साथ पराठे और पूरी भी खाने लग जाते हैं जो की एक खराब कॉम्बिनेशन है. कभी भी तली भूनी चीजें नहीं खानी चाहिए साथ में.

3223v438

- इसके अलावा दही खाने के तुरंत बाद आपको प्याज नहीं खानी चाहिए. इससे भी आपको पेट दर्द, उल्टी, पेट में सूजन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

suq678jg

- मछली के साथ भी कभी दही नहीं खानी चाहिए. इससे भी पेट संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे ब्लोटिंग, एसिडिटी हो सकती है.

rils590o

- दही के साथ खट्टे फलों का सेवन ना करें. यह भी आपके हाजमे को बिगाड़ती हैं. संतरा, स्ट्ऱॉबेरी, नींबू आदि. आपको बता दें कि उड़द दाल से बने कीसी फूड को आप दही के साथ ना खाएं. यह भी हाजमा आपका बिगाड़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.