Diwali 2020 Decoration: इस दिवाली अपने घर को इन इको-फ्रेंडली आइटम्स से सजाएं

Diwali 2020 Decoration:दिवाली के दौरान लोग अपने घरों, कार्यालयों, दुकानों, मंदिरों आदि को भगवान राम के स्वागत के लिए रंगीन रोशनी से सजाते हैं. दीया, मोमबत्तियाँ और रंग-बिरंगी लाइट्स दीवाली के दौरान इस्तेमाल होने वाली सबसे आम सजावटी चीजें हैं.

Diwali 2020 Decoration: इस दिवाली अपने घर को इन इको-फ्रेंडली आइटम्स से सजाएं

Diwali 2020 Decoration: इस दिवाली अपने घर को इन इको-फ्रेंडली आइटम्स से सजाएं

Diwali 2020 Decoration: दीवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसका हम सभी सालभर इंतज़ार करते हैं. यह हर साल बहुत भव्यता के साथ मनाया जाने वाला पांच दिवसीय त्योहार है. इस बार दीपावली 2020 (Diwali 2020) का त्योहार 12-16 नवंबर तक मनाया जाएगा, इस बार लक्ष्मी पूजा और नरकाचतुर्दशी दोनों 14 नवंबर को ही पड़ेंगे. दिवाली के दौरान लोग अपने घरों, कार्यालयों, दुकानों, मंदिरों आदि को भगवान राम के स्वागत के लिए रंगीन रोशनी से सजाते हैं. दीया, मोमबत्तियाँ और रंग-बिरंगी लाइट्स दीवाली के दौरान इस्तेमाल होने वाली सबसे आम सजावटी चीजें हैं. लेकिन, इसके अलावा बाजार में बहुत से ईको-फ्रेंडली विकल्प भी सजावट के लिए उपलब्ध हैं, जिनके बारे में लोग बात नहीं करते हैं. तो आइए इस दिवाली अपने घर को सजाने के लिए कुछ इको-फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल किया जाए...

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज

घर की सजावट के लिए इको-फ्रेंडली आइटम्स (Eco-friendly Items)

jv66im0o

1.रीसाइकल्ड ग्लास जार लालटेन

इस दिवाली आप अपने पुराने जैम या सॉस की बोतलों को गोल्ड पेंटिंग करके लालटेन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. उनके अंदर छोटी मोमबत्तियां रखें और उन्हें जला दें.

7hgubfe

2.पेपर बैग लालटेन

पेपर बैग लालटेन भी आपके घर को इस दिवाली को सजाने का एक इको-फ्रेंडली तरीका है. आपको बस पेपर बैग का एक गुच्छा चाहिए और उन्हें एक अलग आकार देने के लिए काट देना चाहिए. उनमें छोटी मोमबत्तियाँ रखें और देखें कि वे आपके घर को कैसे रोशनी देते हैं.

Diwali 2020: दिवाली के लिए परफेक्ट है TV एक्ट्रेस टीना दत्ता का यह गॉर्जियस लहंगा, देखें Photos

jj4dggjo

3.मिट्टी के दीए

मिट्टी के दीपक ईको-फ्रेंडली होते हैं और ये आपके घर को सुंदर बनाने के लिए सबसे अच्छे होते हैं. सादे मिट्टी के दीपक खरीदें, उन्हें विभिन्न रंगों के साथ पेंट करें और उन्हें सुंदर बनाने के लिए उनमें कुछ ग्लिटर भी लगाएं

ophc8pio

4.इको-फ्रेंडली रंगोली कलर

इस दिवाली केवल प्राकृतिक और इको-फ्रेंडली रंगोली (Eco-friendly Rangoli) रंगों का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि वे पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. आप अपने किचन से निकलने वाली चीजों जैसे हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर आदि का रंगोली के रूप में उपयोग कर सकते हैं. आप रंगोली के रंगों का उपयोग करने के बजाय फूलों का भी उपयोग कर सकते हैं.

Post Diwali Detox Plan: ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

jtfunfs

5.कार्ड शीट लालटेन

कार्ड शीट लालटेन बनाना बहुत आसान है. लालटेन बनाने के लिए अपनी पुरानी कार्ड शीट का उपयोग करें. कार्ड शीट को अलग-अलग आकार में काटें और उन्हें अपनी पसंद के रंगों के साथ पेंट करें.

u860ao3

6.सीशेल मोमबत्तियाँ


अपने घर को इस दीवाली को सीशेल कैंडल्स से सजाएं, क्योंकि वे न केवल एक अलग लुक देंगे, बल्कि सीशेल लाइट्स आपके फेस्टिव मूड को बढ़ा देगा. बस कुछ सीशेल्स लें और उन पर छोटी मोमबत्तियां रखें और फिर देखें कि वे कैसे चमकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोरोना के बीच पटाखों वाली दीवाली? कोविड मरीजों पर दोहरी मार का खतरा, एक्सपर्ट्स ने उठाई यह मांग