फ्रिज में रखती हैं गूंथा हुआ आटा, नुकसान जानकर चौंक जाएंगी आप, आज से ही कर दें बंद!

Kneaded dough in fridge : रोटी बनाने के बाद जो आटा बचता है वह आप फ्रिज (Kneaded Flour In Fridge) में रखती हैं. फ्रिज में रखें बासी आटे की रोटी खाने से आपको हो सकती हैं कई गंभीर बीमारिया (Diseases).

फ्रिज में रखती हैं गूंथा हुआ आटा, नुकसान जानकर चौंक जाएंगी आप, आज से ही कर दें बंद!

Wheat dough in fridge : बचा हुआ आटा फ्रिज में रखती हैं, तो जान लें उससे होने वाले नुकसान.

खास बातें

  • फ्रिज में नहीं रखना चाहिए गूंथा हुआ आटा.
  • पेट हो सकता है खराब.
  • बैक्टीरिया का घर बन जाता है बासी आटा.

How to store atta dough in fridge : क्या आप समय बचाने के चक्कर में आटा गूंथ कर फ्रिज में ( can we keep wheat dough in fridge) रख देते हैं. ऐसा करते हैं तो समझिए कि आप परिवार को सेहत (Family Health) का नहीं बल्कि बीमारियों से भरा निवाला खा रहे हैं. खासतौर से तब जब आपकी आदत गूंथे हुए आटे को दो से तीन दिन तक फ्रिज में रख कर इस्तेमाल करते हैं तो. ऐसा करने से समय यकीनन बचता है लेकिन बीमारियों (Diseases) का खतरा बढ़ जाता है.

इस अनाज के पानी से स्किन के रूखेपन, बेजान त्वचा और टैनिंग से मिलता है छुटकारा

फ्रिज में रखे आटे के नुकसान | Health Hazards Of Keeping Dough In Fridge

एक बार आटा गूंथने के बाद जब आप उसे फ्रिज में रखते हैं तब उसमें कुछ केमिकल बनने लगते हैं. ये केमिकल्स सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं. इसलिए एक बार आटा माढ़ने के बाद उसे बमुश्किल छह से सात घंटे ही फ्रिज में रखें.

बैक्टीरिया पनपने का डर
फ्रिज में दस से बारह घंटे रखे आटे में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. ये बैक्टीरिया ऐसे होते हैं जो सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं. ऐसा आटा खाते रहने से फूड प्वाइजनिंग तक हो सकती है.

पेट में आए दिन बन जाती है गैस तो घर पर बना लीजिए यह पाउडर

पेट की तकलीफ


एक तरह का टॉक्सिन होता है, जिसे कहते हैं माइकोटॉक्सिन. ये टॉक्सिन इंटेस्टाइन पर बुरा असर डालती हैं. इस तरह के आटे की वजह से एसिडिटी होने लगती हैं. इसके अलावा पेट से जुड़ी कोई और भी समस्या हो सकती है.

न्यूट्रिशन की कमी


आप एक बार ताजे आटे की बनी रोटी खाएं और एक बार बासे आटे की रोटी खाएं. आपको स्वाद का फर्क साफ समझ आएगा. ये फर्क सिर्फ स्वाद में नहीं बल्कि पोषक तत्वों में भी होता है. फ्रिज में रखे आटे के पोषक तत्व कम होते जाते हैं. आटे से मिलने वाले पोषण की कमी से शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

15 साल की उम्र में BA Final की परीक्षा देने जा रहीं तनिष्का बनना चाहती हैं देश की मुख्य न्यायाधीश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com