करी पत्ते का स्किन केयर में कुछ इस तरह कर लिया इस्तेमाल, तो हर कोई पूछने लगेगा क्या लगाती हैं आप 

 Curry Leaves For Skin: करी पत्तों से ऐसे कई स्किन केयर मास्क बनाए जा सकते हैं जो त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

करी पत्ते का स्किन केयर में कुछ इस तरह कर लिया इस्तेमाल, तो हर कोई पूछने लगेगा क्या लगाती हैं आप 

Curry Leaves Skin Benefits: स्किन केयर में इस तरह करें करी पत्ते को शामिल. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छे हैं करी पत्ते.
  • चेहरे पर आता है निखार.
  • पिंपल्स भी होंगे दूर.

Skin Care Tips: खाने में लगाया गया करी पत्ते का तड़का स्वाद कई गुना बढ़ा देता है. लेकिन, करी पत्ते सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि स्किन का हाल भी सुधार देते हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे स्किन पर इन करी पत्तों (Curry Leaves) को लगाया जा सकता है, साथ ही ये पत्ते स्किन पर अलग-अलग तरह से असर भी दिखाते हैं. इनसे फेस पैक (Face Pack) बनाया जा सकता है, स्क्रब बनता और टोनर भी तैयार किया जा सकता है. आजकल कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी करी पत्तों का इस्तेमाल किया जाना शुरू हो गया है. आइए जानें त्वचा की देखभाल और निखार के लिए करी पत्तों को कैसे स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Ganesh Chaturthi 2022: घर पर नहीं ला रहे गणपति फिर भी अपनी श्रद्धा प्रकट कर सकते हैं आप, छोटे-छोटे काम भी होते हैं खास 


स्किन के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Skin 

निखार के लिए 


चेहरे को निखारने के लिए करी पत्ते से फेस पैक बनाएं, फेस पैक (Face Pack) के लिए करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे तो दूर होते ही हैं साथ ही फाइन लाइंस (Fine Lines) और एजिंग साइन भी हल्के पड़ने लगते हैं. 

पिंपल्स दूर करने के लिए 


चेहरे से पिंपल्स या कहें मुहांसे हटाने के लिए 7 से 8 करी पत्ते पीस लें. इसे पीसने के बाद कच्ची हल्दी मिलाकर दोबारा पीस लें. इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं और लगभग 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें.  चेहरे धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

ऑयली स्किन के लिए 


करी पत्ते का इस्तेमाल ऑयली स्किन से एक्सेस ऑयली स्किन (Oily Skin) से एक्सेस ऑयल निकालने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए करी पत्ते धूप में सुखा लें. सूखे हुए पत्तों को पीसकर पाउडर बनाएं ऐ इस पाउडल में आधा मुल्तानी मिट्टी डालकर पानी से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. 


दाग-धब्बे हटाने के लिए 


दागरहित त्वचा पाने के लिए करी पत्ते के साथ मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का फेस पैक बना लें. इस फेस पैक के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर अच्छा असर दिखाते हैं. सबसे पहले एक चम्मच मेथी के दानों को लें और भिगोकर पीस लें. साथ ही, करी पत्तों को पीस लें और साथ ही गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना दें. इस पैक को 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. 
 

International Day of Charity: बच्चों को दें संस्कारों की पाठशाला, छोटी उम्र से इस तरह सिखाएं दूसरों की मदद करना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार