डायबिटीज़ के मरीज़ डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

डायबिटीज की बीमारी में डाइट अहम भूमिका निभाती है, क्योंकि आप जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 

डायबिटीज़ के मरीज़ डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

डायबिटीज़ के मरीज़ डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें.

नई दिल्ली:

आजकल अधिकतर लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. यह एक बेहद ही घातक बीमारी है. इस बीमारी में शरीर में ब्लड शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है, जिससे आपके विभिन्न अंग प्रभावित होते हैं. इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन डायबिटीज का मुख्य कारण है. डायबिटीज की बीमारी में डाइट अहम भूमिका निभाती है, क्योंकि आप जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 

- आंवला
आंवला शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. आंवला के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें क्रोमियम नाम का एक मिनरल पाया जाता है, जो आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक रिस्पान्सिव बनाने में मदद करता है.

- हाई प्रोटीन फूड

एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरीर को अंडे, मछली, चिकन या फिर दाल, पनीर से मिलने वाला प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसके अलावा राजमा, काबुली चना, साबूत मूंग और मसूर दाल की डायबिटीज़ के मरीजों को सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

- करेला

- करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन नाम का एक इंसुलिन जैसा कंपाउंड पाया जाता है, जो डायबिटीज़ के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. 

जर्नल ऑफ केमिस्ट्री एंड बायोलॉजी में जारी एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि करेले के सेवन से ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है और ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में मदद मिलती है.


- नट्स
नट्स में अनसैचुरेटेड फैट्स, प्रोटीन और  कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल, सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको हमेशा नट्स का सेवन करना चाहिए, क्योंकि वे आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. जो लोग नट्स खाते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा कम होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- बीन्स
बीन्स बेहद पौष्टिक होती हैं. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपको डायबिटीज से लड़ने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की सही मात्रा प्रदान करते हैं.