Hair Care: इस तरीके से लगाएंगे देसी घी बालों पर तो दिखेगा जल्द असर, लंबी और घनी होने लगेंगी जुल्फें

Desi Ghee for Hair: देसी घी रूखे और बेजान बालों पर वो असर दिखाता है जो अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट्स नहीं दिखा पाते. आइए जानें बालों पर देसी घी के फायदे.

Hair Care: इस तरीके से लगाएंगे देसी घी बालों पर तो दिखेगा जल्द असर, लंबी और घनी होने लगेंगी जुल्फें

Hair Care: बालों में देसी घी लगाने के अनेक फायदे आप भी जानें.

Hair Care: अपने बालों को लंबा, घना और काला बनाने के लिए आप ना जाने कितने जतन करते हैं. इस बार महंगे प्रोडक्ट्स लेने की जगह कुछ पुराना तरीका ट्राई करके देखें. घी एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में मौजूद होती है. ये घी अगर देसी घी (Desi Ghee) हो तो और भी उम्दा है. देसी घी रूखे बेजान बालों पर वो असर दिखाता है जो अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट्स नहीं दिखा पाते. अगर घर में देसी घी ना हो लो आप बाजार से देसी घी ला सकते हैं या फिर उसे खुद बहुत आसान तरीके  से बनाकर उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि देसी घी बालों को किस तरह से लाभ पहुंचा सकता है.

बालों के लिए देसी घी के फायदे | Desi Ghee Benefits For Hair 

नमी के लिए

देसी घी में नेचुरल मॉइश्चराइजर के गुण होते हैं. बालों में घी लगाने से रूखे और डैमेज हेयर (Damage Hair) को नमी के रूप में नई जान मिलती है. ये जड़ों को अंदर तक हाइड्रेट करता है.

मजबूती के लिए

देसी घी (Desi Ghee) को रूई की मदद से सीधे स्कैल्प में लगाएं. इससे बालों का टेक्सचर भी ठीक होगा और बाल ज्यादा मजबूत भी होंगे.

डीप कंडीशनिंग

बाजार के कंडीशनर अगर आपको निराश कर चुके हों तो घी को आजमा कर देखें. बालों को घी से अच्छे से ढक लें. रातभर घी बालों मे ही लगा रहने दें. आप चाहें तो बालों को शॉवर कैप से ढक सकते हैं. सुबह उठ कर बालों को शैम्पू से अच्छे से धोएं और फर्क देखें.

दो मुंहे बालों के लिए

घी के पोषण से दो मुंहे बालों (Split ends) की समस्या भी दूर होती है. बालों की जड़ों के अलावा छोर पर भी घी लगाएं. कुछ देर बाद ठंडे पानी और शैम्पू से धो लें.

रूसी से छुटकारा

बालों में अगर रूसी (Dandruff) बहुत ज्यादा है तो घी में नींबू का रस अच्छे से मिक्स करें. इससे बालों की अच्छे से मसाज करें और फिर बाल धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com