विज्ञापन
This Article is From Mar 31, 2023

चेहरे पर नजर आते हैं काले धब्बे तो नारियल तेल में इस एक मसाले को डालकर लगा लीजिए, असर देखकर रह जाएंगे हैरान 

Dark Spots Home Remedies: कई कारणों से चेहरे पर गहरे काले धब्बे नजर आने लगते हैं. इन धब्बों को हल्का करने के लिए नारियल तेल का यह नुस्खा आपके काम आ सकता है. 

चेहरे पर नजर आते हैं काले धब्बे तो नारियल तेल में इस एक मसाले को डालकर लगा लीजिए, असर देखकर रह जाएंगे हैरान 
Coconut Oil For Dark Spots: इस तरह दूर होगी चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों की दिक्कत.  

Skin Care:  सुंदर चेहरा भी दाग धब्बों से अच्छा नहीं लगता है. बहुत से लोगों को चेहरे पर काले धब्बों की दिक्कत हो जाती है. त्वचा की सतह पर नजर आने वाले ये काले धब्बे केमिकल से भरपूर स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने, जरूरत से ज्यादा धूप में रहने या फिर स्किन की सही देखरेख ना करने से नजर आ सकते हैं. वैसे भी हर किसी का सपना होता है सुंदर और साफ चेहरे का. पर वातावरण भी इन धब्बों का कारण हो सकता है. ऐसे में यह समझना कई बार मुश्किल हो जाता है कि किस तरह इन धब्बों (Dark Spots) से छुटकारा पाया जाए. अगर आप भी हर तरह की कोशिश करके थक गए हैं तो नारियल तेल (Coconut Oil) का यह नुस्खा आपके काम आएगा. यकीनन आपको निराशा नहीं होगी. नारियल के तेल में लौंग डालकर लगाने पर चेहरे के गहरे धब्बों से छुटकारा मिल जाता है. यहां जानिए किस तरह नारियल तेल में लौंग (Clove) डालकर चेहरे से धब्बे हटाने के लिए लगाया जा सकता है. 

चुकुंदर के छिलके गालों को दे सकते हैं गुलाबी निखार, जानिए स्किन केयर में कैसे करें शामिल Beetroot Peels 

दाग-धब्बे हटाने के घरेलू उपाय | Dark Spots Home Remedies 

d17ekr8

लौंग और नारियल तेल साथ मिलाकर लगाने पर चेहरे पर कमाल का असर देखने को मिलता है. लौंग में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसमें एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं. हालांकि, लौंग को सीधा चेहरे पर नहीं लगाया जाता है बल्कि धब्बे छुड़ाने के लिए लौंग को नारियल तेल में मिलाकर लगाते हैं या फिर लौंग के तेल (Clove Oil) को नारियल तेल के साथ मिक्स करके इस्तेमाल में लाया जाता है. 

एक कटोरी लें और उसमें लौंग के तेल की 2 से 4 बूंदे और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर मिला लें. इसमें एक चुटकी हल्दी भी डाली जा सकती है. इस तेल को मिक्स करके चेहरे के धब्बों पर लगा लें. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव हो उन्हें सावधानी बरतते हुए इस मिश्रण का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं, अगर चेहरे पर जरा सी भी जलन महसूस हो तो चेहरा धो लें. 

glh4v2a8
एजिंग पर भी है असरदार 

लौंग का इस्तेमाल लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए भी किया जा सकता है. असल में लौंग एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है और त्वचा से डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) हटाने और ब्लड फ्लो को बेहतर करने में भी असरदार होती है. इसके अतिरिक्त त्वचा लौंग के इस्तेमाल से चमकदार बनती है सो अलग. आपको करना बस इतना है कि एक रूई के टुकड़े में नारियल और लौंग के तेल का मिश्रण लेना है और इसे रात में चेहरे पर लगाकर सो जाना है. आप किसी क्रीम या मॉइश्चराइजर में भी लौंग का तेल मिलाकर लगा सकते हैं. 

ये तेल भी आते हैं काम

चेहरे से धब्बे छुड़ाने के लिए नीम का तेल (Neem Oil) भी फायदेमंद साबित होता है. इसे किसी दूसरे तेल में मिक्स करके लगाया जा सकता है. इस तेल से चेहरा धूप की यूवी किरणों से भी बचता है. 

बिना कुछ मिलाए सिर्फ नारियल के तेल को भी चेहरे पर लगा सकते हैं. नारियल का तेल खासतौर से ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसे रात के समय लगाकर सोएं, अगली सुबह तक चेहरे पर नमी महसूस होगी. 
झाइयों को कम करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

सफेद बालों को भी काला कर देते हैं करी पत्ते, बस Curry Leaves लगाने का सही तरीका होना चाहिए मालूम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चेहरे पर नजर आते हैं काले धब्बे तो नारियल तेल में इस एक मसाले को डालकर लगा लीजिए, असर देखकर रह जाएंगे हैरान 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com