सर्दी में होने वाली बीमारियों को दूर रखता है ये हरा फल, दवा से भी ज्यादा पावरफुल है ये फ्रूट

इस फल में विटामिन A, थायमिन (vitamin B1), राइबोफ्लेविन (vitamin B2), नियासिन (vitamin B3), विटामिन B6, विटामिन B12 और विटामिन C3 होता है. ये तो बात हो गई इसके पोषक तत्वों की अब बात करते हैं फायदों की. 

सर्दी में होने वाली बीमारियों को दूर रखता है ये हरा फल, दवा से भी ज्यादा पावरफुल है ये फ्रूट

सीताफल में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है. इससे कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

 Custard benefits in winter : हम यहां पर शरीफा फल के बारे में बात करने जा रहे हैं. इसका लोग फल और जूस दोनों के रूप में सेवन करना पसंद करते हैं. इस फल की पत्तियां, बीज, जड़ और छाल का इस्तेमाल अलग-अलग बीमारियों के इलाज में किया जाता है और इसमें औषधीय और न्यूट्रास्युटिकल गुण भी होते हैं. शरीफा फल (कस्टर्ड एप्पल) को सीताफल, श्रीफल और कृष्णगुरु के नाम से भी जाना जाता है. इस फल में विटामिन A, थायमिन (vitamin B1), राइबोफ्लेविन (vitamin B2), नियासिन (vitamin B3), विटामिन B6, विटामिन B12 और विटामिन C3 होता है. ये तो बात हो गई इसके पोषक तत्वों की अब बात करते हैं फायदों की. सीताफल में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है. इससे कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

शरीफा फल खाने के लाभ | Sharifa phal kahne ke kya hain labh

- शरीफा (custard apple) में मुंहासों और फुंसियों (acne and pimple) से बचाने और चेहरे पर सीबम (तेल) बनने से रोकने, और ओपन पोर्स (open pores) को साफ करने के गुण होते हैं.  इससे स्किन ज्यादा चमकदार (glowing skin care tips) और मुलायम बनती है.

- वहीं, शरीफा से निकाला गया तेल बालों (Sharifa for hair growth) के लिए बहुत अच्छा होता है. इस बीज के तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों की जड़ों में होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं. इससे बालों का झड़ना और टूटना कम होता है. इससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. 

- ब्लड प्रेशर (sharifa in hair growth) के मरीजों के लिए कस्टर्ड एप्पल रामबाण साबित हो सकता है. सीताफल में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. यह फल डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट कर सकता है. सीताफल में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है. इससे कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

- ठंड के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर (sharifa for immunity booster) हो जाती है, ऐसे में यह फल आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा. इसको खाने से बीमारियों का खतरा कम होता है. वहीं, शरीफा (custard apple) की पत्तियों से निकले अर्क (leaf extract) को खाने से प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ता है और ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कम होता है. शरीफा (custard apple) मधुमेह (diabetes) की दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.