बहुत तेजी से बढ़ते हैं इन लोगों के बाल, लेकिन इस हेयर टाइप में बढ़ने के बावजूद नजर नहीं आती ग्रोथ, जानें क्या है इसके पीछे का साइंस

बालों का बढ़ना कई बातों पर निर्भर करता है, हेयर टाइप भी इसमें एक प्रमुख कारण हो सकता है, आपके बाल कैसे हैं उसके अनुसार ही होगी उनमें ग्रोथ.

बहुत तेजी से बढ़ते हैं इन लोगों के बाल, लेकिन इस हेयर टाइप में बढ़ने के बावजूद नजर नहीं आती ग्रोथ, जानें क्या है इसके पीछे का साइंस

आइए जानते हैं किस तरह के बालों की होती है तेजी से ग्रोथ.

Hair Growth: हम सब चाहते हैं कि हमारे बाल (Hair) तेजी से बढ़ें, घने और खूबसूरत हों. हालांकि कुछ लोगों के बाल जरूर इतनी तेजी से बढ़ते हैं कि देखने वालों को जलन होने लगे. बालों का बढ़ना (Hair growth) कई बातों पर निर्भर करता है, हेयर टाइप भी इसमें एक प्रमुख कारण हो सकता है, आपके बाल कैसे हैं उसके अनुसार ही उनमें ग्रोथ होगी. साइंस (Science) के अनुसार बालों की ग्रोथ हेयर की टाइप (hair type) पर निर्भर करती है. आइए जानते हैं किस तरह के बालों में होती है तेजी से ग्रोथ और किन्हें लंबे इंतजार के बाद भी नहीं मिलती है मनचाही हेयर ग्रोथ.

किस तरह के बाल तेजी से बढ़ते हैं ( Which type of hair grows faster)

घुंघराले बालों की तुलना में सीधे बालों में ग्रोथ जल्दी नजर आती है. ऐसा किसी खास तरह के विटामिन या प्रोटीन के कारण नहीं होता है बल्कि सीधे बालों में ग्रोथ घुंघराले बालों की तुलना में नजर जल्दी आती है. कर्ली बाल बढ़ने के बावजूद छोटे ही नजर आते हैं. कर्ली बाल कितने भी लंबे हों वे कंधों तक ही नजर आते हैं.

curly hair tips
सीधे बालों के तेजी से बढ़ने का कारण ( Why straight hair grows faster)

स्ट्रेट, कर्ली और वेवी बालों में सबसे जल्दी ग्रोथ स्ट्रेट हेयर में नजर आती है. स्ट्रेट बालों में लंबाई आसानी से दिखाई देने लगती है. यही नहीं सीधे बालों में पोषण बालों के सिरों और स्कैल्प me भी आसानी से पहुंचता है जिससे ग्रोथ अच्छी होने में मदद मिलती है. सीधे बाल बढ़ने के साथ नीचे की ओर से भी बढ़ते जाते हैं और उनकी लंबाई सहज ही लोगों का ध्यान खींच लेती है.

i0bm8gko

घुंघराले बाल तेजी से क्यों नहीं बढ़ते (Why curly hair doesn't grow fast)

कर्ली हेयर की ग्रोथ सीधे नीचे की ओर नजर आने के बजाए वौल्यूम में नजर आते हैं जिसके कारण लगता है कि उनमें ग्रोथ नहीं हो रही है. अगर उन्हें सीधा करके देखा जाए तब उनकी लंबाई का पता चलता है. इसके साथ ही उलझने की समस्या के कारण कर्ली बाल ज्यादा टूटते हैं और लंबाई प्रभावित होती है. कर्ली बाल कितने भी लंबे हो जाएं पर वे चेहरे के चारों और और कंधों पर फैले ही नजर आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हुमा कुरैशी तरला दलाल की बनाई गई लजीज डिश पर क्या बोलीं, यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com