दही में 2 चीजें मिलाकर तैयार पेस्ट के आगे अच्छे अच्छे कंडीशनर भी हो जाएंगे फेल, नहाने के बस आधे घंटे पहले लगाएं और फिर देखें कमाल

Hair Care: अगर महंगे शैंपू और कंडीशनर लगाने के बावजूद कमजोर और बेजान हो रहे हैं आपके बाल तो जरूर आजमा कर देखें ये जादुई नुस्खा. बालों की खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद.

दही में 2 चीजें मिलाकर तैयार पेस्ट के आगे अच्छे अच्छे कंडीशनर भी हो जाएंगे फेल, नहाने के बस आधे घंटे पहले लगाएं और फिर देखें कमाल

नहाने से पहले बालों में लगा लें बस यह चीज.

Hair Care Tips: बार झड़ते बाल, पतले होते बाल या उलझते बालों ने आपको परेशान कर रखा है तो समझ लीजिए कि अब समय कुछ और ट्राई करने का है. बालों की जड़ें मजबूत हों, इसके लिए आपको भी अपनी जड़ों की तरफ लौटना होगा और नए केमिकल की जगह आजमाना होंगे कुछ  देसी नुस्खे. ऐसे नुस्खे जो एकदम नेचुरल हैं और बालों के लिए फायदेमंद भी हैं. ऐसा ही एक नुस्खा आपको बताते हैं जो घर में रखी चीजों से ही तैयार होगा और बाजार में मौजूद कई कंडीशनर के मुकाबले बालों को ज्यादा स्ट्रांग और चमकदार बनाएगा.

चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग धब्बों से चुटकियों में छुटकारा दिलाएगा ये Peeling mask, बनाना है एकदम आसान
pmugsio8
बालों को कंडीशनर करने का नेचुरल तरीका (Natural Way to Condition Your Hair)

इन चीजों से बनाएं पेस्ट

  • आपको सबसे पहले एक पेस्ट तैयार करना है. इसके लिए आपको चाहिए दही, सरसों का तेल और नींबू का रस. बस इतनी चीजों से आपका पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा. लेकिन बनाते समय एक चीज का खास ख्याल रखना है.
  • आप एक बाउल दही में दो चम्मच सरसों का तेल और एक या आधा चम्मच नींबू का रस मिलाइए. अब इन चीजों को आप तब तक फेंटें जब तक तीनों मिलकर एक न दिखने लगें. जब तक पेस्ट एक सॉफ्ट क्रीम की तरह न दिखाई देने लगे. उसे फेंटते रहे.
3o4dbl4

इस तरह लगाएं पेस्ट

  • अब जब पेस्ट तैयार हो चुका है तो उसे लगाने का तरीका समझ लीजिए. ये पेस्ट बालों पर लगाने से पहले बाल पूरी तरह से सुलझा लें. आपके बाल अगर पहले से ऑइल किए हुए हों तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा. आप ये पेस्ट लगा सकते हैं. बालों को अलग अलग सेक्शन में बांट कर पेस्ट को अच्छे से लगाएं. जब जड़ों पर पेस्ट लग जाए तब लेंथ को कवर करें.
  • पेस्ट को ब्रश की मदद से ही अप्लाई करें. ताकि जड़ों तक गहराई से पेस्ट लग जाए. पेस्ट लगने के बाद बालों को अच्छे से बांध लें और हेयर कैप लगा लें. कुछ देर पेस्ट लगा रहने दें ताकि बालों में दही, सरसों और नींबू के गुण गहराई तक उतरते चले जाएं.
p2vsk0u

वॉश करते समय ये बात ध्यान रखें

बालों को पहले सादे पानी से बहुत अच्छे से धो लेना है. इसके बाद सीधे बालों में शैंपू लगाने की जगह पहले शैंपू को डायल्यूट कर लें. इसके बाद उससे बाल धोएं. चूंकि पेस्ट में सरसों का तेल भी मिक्स है, इसलिए ये जरूरी नहीं कि एक ही बार में बाल साफ धुल जाएं. आप चाहें तो दोबारा शैंपू कर सकते हैं.अगर बालों में सरसों के तेल की तेज महक रह जाए तो बालों पर गुलाब जल स्प्रे कर उन्हें नेचुरल तरीके से सूखने दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jet Set Go: एयरपोर्ट पर नजर आए आमिर खान और भूमि पेडनेकर