विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

ग्लोइंग स्किन के लिए एक्सपर्ट के बताए गए डाइट टिप्स को करिए फॉलो, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

Collagen food : इस आर्टिकल में क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट प्राची शाह द्वारा बताए गए कोलेजन फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से आपके चेहरे पर नेचुरल निखार नजर आएगा.

Read Time: 3 mins
ग्लोइंग स्किन के लिए एक्सपर्ट के बताए गए डाइट टिप्स को करिए फॉलो, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब
कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा की बनावट और ताकत के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है.

Skin care tips : हर किसी को बेदाग और चमकदार त्वचा चाहिए, इसके लिए लोग तरह-तरह के केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से जरा सा भी परहेज नहीं करते, लेकिन क्या आपको पता है कि, बाहरी केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट से बेहतर आपके घर की रसोई में रखी कुछ चीजें हैं, जो आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकती हैं. बस आपको इन चीजों की तरफ थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है, जिनके इस्तेमाल के बाद आपको महंगे प्रोडक्ट यूज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आज हम आपको इस आर्टिकल में क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट प्राची शाह द्वारा बताए गए कोलेजन फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से आपके चेहरे पर नेचुरल निखार नजर आएगा.

इस अनोखी सब्जी खाने के हैं 5 बड़े फायदे, केवल चार महीने मिलती है ये  वेजिटेबल

कोलेजन बढ़ाने वाले फूड

आपको बता दें कि स्किन को निखारने और हेल्दी बनाने में कोलेजन की अहम भूमिका होती है. असल में कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा की बनावट और ताकत के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. ऐसे में इसकी कमी ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती छीन लेगी बल्कि आपके हड्डियों और मांसपेशियों को भी कमजोर करेगी. 

- आप शरीर में कोलेजन की भरपाई के लिए हड्डी का शोरबा, चिकन, मछली, अंडे का सफेद भाग खा सकते हैं. वहीं, जो लोग मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए खट्टे फल, जामुन, अमरूद, कीवी और अनानास लहसुन, पालक, केल, स्विस चार्ड, बीन्स और काजू बेस्ट है, प्रोटीन की भरपाई के लिए.

कोलेजन बढ़ाने के अन्य उपाय

आपकी स्किन हमेशा फ्रेश और चमकदार नजर आए तो फिर रिफाइंड आटा और चीनी को अपनी डाइट से हटा दीजिए. इसके अलावा आप 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. यह सबसे आसान तरीका है स्किन को हेल्दी रखने का. वहीं, आप ध्यान या फिर योग से भी अपने चेहरे की खोई चमक को वापस पा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
ग्लोइंग स्किन के लिए एक्सपर्ट के बताए गए डाइट टिप्स को करिए फॉलो, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;