नारियल पानी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद या नहीं, आइए जानें Weight Loss के लिए इसे पीने का सही तरीका

Coconut Water For Weight Loss: अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो फलों के रस से बेहतर आपके लिए नारियल का पानी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. कैसे? खुद ही जान लीजिए.

नारियल पानी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद या नहीं, आइए जानें Weight Loss के लिए इसे पीने का सही तरीका

Coconut Water Benefits: इस तरह वजन कम करने में सहायक है नारियल का पानी. 

खास बातें

  • वजन घटाने में मददगार है नारियल पानी.
  • इसे पीने पर इम्यूनिटी भी होती है तेज.
  • सेहत को मिलते हैं कई फायदे.

Weight Loss: शरीर पर होने वाले फायदों को देखते हुए नारियल पानी को कमाल की ड्रिंक कहा जाता है. यह ताजगी भरी ड्रिंक अपने स्वाद के लिए तो जानी ही जाती है, साथ ही नारियल पानी (Coconut Water) को वजन घटाने में भी सहायक माना जाता है. नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन नेचुरल एंजाइम और पौटेशियम जैसे खनिज लवण (Minerals) से यह भरपूर होता है. आइए जानें सेहत और खासकर वजन घटाने के लिए नारियल पानी को पीने का सही तरीका क्या है. 

वजन घटाने के लिए नारियल पानी | Coconut Water For Weight Loss


नारियल पानी को सेहत के लिए अच्छा कहा जाता है जिस चलते इसे दिन में कभी भी पिया जा सकता है. लेकिन, जब बात वजन घटाने की हो तो सही समय पर नारियल पानी का सेवन बेहतर रहता है. डॉ. अंजू सूद की मानें तो, नारियल पानी में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं और यह शरीर को हाइड्रेट करने के साथ ही साथ ताजगी भी देता है. 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे बेझिझक नारियल पानी को अपनी जीवनशैली और डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है और यह पेट के लिए अच्छा होता है. बायो-एक्टिव एंजाइम्स से भरपूर होने के चलते यह पाचन को सुचारु बनाता है और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बूस्ट करता है. जितना अधिक मेटाबॉलिक रेट होगा उतनी ही तेजी से शरीर का फैट बर्न (Fat Burn) होगा. सबसे अच्छी बात है कि कार्बोहाइड्रेट्स की कम मात्रा होने के बावजूद नारियल पानी पीने पर पेट देर तक भरा हुआ लगता है. दिन में 3 से 4 बार नारियल पानी के सेवन से वजन तेजी से घटता है.  

4ks5p5jo

नारियल पानी को पीने के सही समय की बात की जाए तो इसे दिन या रात में पिया जा सकता है. लेकिन, सुबह खाली पेट पीना सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. नारियल पानी में लौरिक एसिड पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और जैसाकि पहले भी जिक्र किया गया कि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है जो वजन घटाने में सहायक है. इसके अलावा मॉर्निंग सिकनेस और हार्टबर्न जैसी दिक्कतों में भी यह बेहद काम का साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com