इस हेल्दी Drinks को पीने से बाल, त्वचा और मोटापे की समस्या से मिलेगा निजात, ये रहा उसका नाम

Health tips : नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, प्रोटीन, सोडियम, फॉस्फोरस,  विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी और पोटेशियम मौजूद होते हैं. तो चलिए जानते हैं ये सारे तत्व कैसे लाभ पहुंचाते हैं सेहत को.

इस हेल्दी Drinks को पीने से बाल, त्वचा और मोटापे की समस्या से मिलेगा निजात, ये रहा उसका नाम

Pregnancy में तो महिलाओं को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.

Coconut water : नारियल पानी एक ऐसा औषधिय पेय पदार्थ है जिसे आप अगर नियमित पीते हैं तो इसके लाभ ही लाभ होते हैं. यह स्वादिष्ट और सेहतमंद दोनों होता है. गर्मी के मौसम में तो इसे लोग ज्यादा पीना पसंद करते हैं. क्योंकि ये आपको डिटॉक्स अच्छे से करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक (Nutrients in coconut water) तत्व शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, प्रोटीन, सोडियम, फॉस्फोरस,  विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी और पोटेशियम मौजूद होते हैं. तो चलिए जानते हैं ये कैसे लाभ पहुंचाता है.

नारियल पानी के लाभ | benefits of coconut water

ram504l

- अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन (glowing skin) पर शाइन आएगा. साथ ही चेहरे पर दाने और एक्ने से भी बचे रहेंगे. इसके अलावा फाइन लाइन और झुर्रियां भी नहीं दिखेंगी.

kcons5o8

- नारियल पानी पीने से बाल का झड़ना (hair loss), रुसी (dandruff) से भी निजात मिलती है. वहीं. इसको पीने से बाल की लंबाई में भी इजाफा होता है और चमक भी बरकरार रहती है.

5018h5eo

- इसको पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में इकट्ठा नहीं होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इस लिहाज से दिल की सेहत के लिए ये अच्छा साबित होता है.

o8mcr1u8

- वहीं, नारियल पानी पीने से आपका वजन भी कंट्रोल (weight loss) रहता है. इससे आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर के लिए अच्छा साबित होता है.

mrfutrb8

- गर्भावस्था (pregnancy) में तो महिलाओं को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा होता है. इसलिए डॉक्टर प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने की सलाह जरूर देते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.