स्वाद और सेहत से भरी होती हैं चोकर वाली रोटियां, यहां जानिए इसके खाने के 4 फायदे

ATTA KE FAYDE : आज हम आपको इसके चमत्कारिक गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार से आप इसको चालकर आटे से अलग ना करें बल्कि उससे बनी हुई रोटियां ही खाएं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इससे होने वाले फायदे.

स्वाद और सेहत से भरी होती हैं चोकर वाली रोटियां, यहां जानिए इसके खाने के 4 फायदे

स्वाद और सेहत से भरी होती हैं चोकर वाली रोटियां

Chokar roti ke fayde : आटा गूंथने से पहले हम आटे को चालकर चोकर अलग कर देते हैं. उसको जानवरों को खिला दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है आज इस चोकर की कीमत ऑनलाइन 500 से 600 रुपए किलो है. इसके पोषक तत्वों के कारण आज इसकी डिमांड बहुत ज्यादा हो गया है. ऐसे में आज हम आपको इसके चमत्कारिक गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार से आप इसको चालकर आटे से अलग ना करें बल्कि उससे बनी हुई रोटियां ही खाएं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इससे होने वाले फायदे.

चोकर वाले आटे के लाभ

अगर आप चोकर वाला आटा खाना शुरु कर देते हैं तो आपके पेट की सेहत कभी खराब नहीं होगी. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करने का काम करता है.

इस आटे के सेवन से बवासीर, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी पेट और आंतों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. पेट दर्द, मरोड़, गैस, एसिडिटी, खट्टी डकारें, सीने में जलन जैसी समस्याओं में भी चोकर रामबाण साबित होता है.

इसके खाने से कोलेस्ट्ऱॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. चोकर का नियमित सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज से बचा जा सकता है.  इतना ही नहीं आप    चोकर से सब्जी और लड्डू बी बना सकते हैं.

दही में चोकर डालकर खा सकते हैं. लेकिन, दिन में 20 से 40 ग्राम तक चोकर ही खाना चाहिए. इससे ज्यादा खाने से पेट गड़बड़ हो सकता है. तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com