विज्ञापन
Story ProgressBack

दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस जिससे चेहरा ना रहे रूखा और ना दिखे चिपचिपा, जानिए Face Wash का सही तरीका 

Face Wash Tips: स्किन केयर का सबसे पहला स्टेप है चेहरे को धोना. लेकिन, दिनभर में कितनी बार चेहरा धोएं कि त्वचा खिली-खिली रहे यह कम ही लोग जानते हैं. 

Read Time: 3 mins
दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस जिससे चेहरा ना रहे रूखा और ना दिखे चिपचिपा, जानिए Face Wash का सही तरीका 
How Many Times Should You Wash Face: जानिए कितनी बार फेस वॉश करना है सही.

Skin Care: चेहरा धोना ऐसी चीज है जो हम सभी करते हैं. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो चेहरा ना धोता हो. यह स्किन केयर का पहला और सबसे जरूरी स्टेप भी है. लेकिन, चेहरा धोने जैसे आसान से काम में भी बहुत से लोग गलती कर देते हैं. असल में ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा जरूरत से ज्यादा ऑयली (Oily Skin) होती है तो वो बार-बार फेस वॉश करने लगते हैं. इससे स्किन के नेचुरल ऑयल्स हटने लगते हैं, स्किन की आउटर लेयर हट सकती है और स्किन डैमेज होना शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आपको भी यह नहीं पता है कि दिन में कितनी बार चेहरा धोने पर स्किन का निखार बना रहता है और स्किन डैमेज या बहुत ज्यादा ड्राई और ऑयली ना रहे, तो यहां जानिए फेस वॉश (Face Wash) का सही समय और तरीका. 

रात में अगर करने लगेंगी ये 3 काम तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, लंबी और घनी लटें पा लेंगी आप 

कितनी बार धोना चाहिए चेहरा | How Many Times Should You Wash Your Face 

ज्यादातर स्किन टाइप्स को दिन में 2 बार फेस वॉश करने के लिए कहा जाता है, एक सुबह और एक शाम के समय. सुबह के समय चेहरा धोना स्किन केयर का फर्स्ट् स्टेप है जिसके बाद ही चेहरे पर मॉइश्चराइजर और सीरम वगैरह लगाकर घर से निकला जाता है और इसके बाद ही चेहरे पर मेकअप लगाते हैं. रात में चेहरा धोना इसलिए जरूरी होता है ताकि दिनभर की गंदगी और चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल सकें. 

उलझे और बेजान बालों के 15 मिनट में मुलायम बना देंगे ये हेयर मास्क, घर में ऐसे बनाकर कर लीजिए तैयार 

कैसे धोएं चेहरा 

चेहरा धोने का पहला रूल है कि आप गर्म पानी से चेहरा कभी ना धोएं. ठंडा, कमरे के तापमान का और गुनगुना पानी फेस वॉश करने के लिए चुना जा सकता है. वहीं, सही क्लेंजर का चुनाव करना भी जरूरी होता है. 

सबसे पहले चेहरे को पानी से गीला करें और फिर सर्कुलर मोशन में यानी उंगलियों को गोलाई में घुमाते हुए चेहरे के टी जोंस और जो-लाइन वगैरह से होते हुए पूरे चेहरे पर क्लेंजर (Cleanser) को मल लें. तकरीबन 30 सैकंड के लिए चेहरे पर क्लेंजर या फेस वॉश को मला जा सकता है. अब पानी से पूरा चेहरा धोकर साफ करें. तौलिए का इस्तेमाल करने से बचें और किसी साफ कपड़े से चेहरे को थपकी देते हुए साफ करें. कोशिश करें कि आप चेहरे को घिसते हुए या रगड़ते हुए कभी ना पोंछें. 

अगर आप शाम के समय चेहरा धो रही हैं तो सबसे पहले चेहरे से मेकअप को हटा लें. मेकअप रिमूवर की मदद से चेहरे से काजल, लिपस्टिक, फाउंडेशन और मस्कारा वगैरह छुड़ाएं. इसके बाद ही फेस वॉश करें. 

ऑयली स्किन के लिए बोनस टिप 

जो लोग जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं वे कच्चे दूध (Raw Milk) से चेहरा साफ कर सकते हैं. कटोरी में कच्चा दूध लेकर उसमें रूई का टुकड़ा डुबोएं और उससे चेहरे को साफ करें. इससे डेड स्किन सेल्स और एक्सेस ऑयल दोनों हट जाते हैं. इसके बाद चेहरे को रोज के फेस वॉश से धोकर साफ करें. चेहरा दिनभर ऑयली नहीं रहेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 
दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस जिससे चेहरा ना रहे रूखा और ना दिखे चिपचिपा, जानिए Face Wash का सही तरीका 
WHO के अनुसार इतने घंटे और उम्र के हिसाब से करनी चाहिए एक्सरसाइज
Next Article
WHO के अनुसार इतने घंटे और उम्र के हिसाब से करनी चाहिए एक्सरसाइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;