क्या आपके बच्चे का पेट रहता है खराब, इन फूड्स को शुरू कर दीजिए खिलाना, liver होगा मजबूत

Child care tips : अगर आप अपने बच्चे के खराब हाजमे से परेशान हैं, तो आपको तुरंत उसे डॉक्टर को दिखाएं और उसके डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें.

क्या आपके बच्चे का पेट रहता है खराब, इन फूड्स को शुरू कर दीजिए खिलाना, liver होगा मजबूत

Home remedy : अदरक के एंटोऑक्सीडेंट गुण गैस, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में अच्छा काम करते हैं.

खास बातें

  • पपीता भी पेट की हेल्थ के लिए अच्छा होता है.
  • चिया सीड्स भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • बच्चे की खराब सेहत को ठीक करने में घरेलू उपाय कारगर हैं.

Healthy food for child : बच्चों का पेट बहुत जल्दी-जल्दी खराब होता है. पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कमजोर पड़ने लगता है. इम्यूनिटी लेवल भी उनका लो हो जाता है, जिससे उनकी पढ़ाई और शारीरिक गतिविधियां भी प्रभावित होती है. इस स्थिति में मां बाप को तुरंत अपने बच्चे का खान-पान (diet plan for child) बदलना चाहिए किसी चाइल्ड न्यूट्रिशियन से सलाह लेकर. नहीं तो आपका बच्चा पेट के अल्सर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकता है. यहां पर हम आपको कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में  बता रहे हैं जिससे आपके बच्चे का डाइजेशन (digestion) बेहतर होगा.

बच्चों में शुगर, डिप्रेशन, मोटापे जैसी बीमारियों के पीछे क्या है मुख्य कारण, यहां जानिए वजह और उपाय

बच्चों के लिए हेल्दी डाइजेस्टिव फूड | healthy digestive food for child

h02815fo

- डाइजेशन की समस्या को ठीक करने में दही सूपरफूड है. इसमें विटामिन सी और फाइबर होता है जो पाचन को मजबूत बेहतर करने का काम करते हैं. तो खाने के आधे घंटे बाद बच्चे को दही जरूर दें खाने को.

fhvami1g

- सौंफ भी बेस्ट डाइजेस्टिव फूड होता है. आप एक एयरटाइट डिब्बे में इसे भूनकर रख दें और खाने के बाद या दिन में कभी भी बच्चे को खाने के लिए कहें. इससे उसका लीवर मजबूत होगा. 

fuuib8eg

Photo Credit: iStock

ऐसे करेंगी सावन का व्रत तो पूण्य भी मिलेगा और वजन भी घटेगा, बस फलाहारी में शामिल करना होगा इन फूड्स को

- चिया सीड्स भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह हाजमे को दुरुस्त करने और इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं. तो आप इसे भी खाने के लिए दे सकते हैं बच्चे को.

2fuad88

- अदरक भी बेस्ट डाइेजेस्टिव फूड है. यह गैस, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में, इसके एंटोऑक्सीडेंट गुण अच्छा काम करते हैं. आप जो कुछ भी बच्चों के लिए बनाए उसमें अदरक को किसकर जरूर डालें.

2mmkmg48

- पपीता भी पेट की हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह ना केवल लीवर बल्कि चेहरे पर निखार लाने का काम करते हैं. पपीता बाल की ग्रोथ में सहायक होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com