विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 14, 2022

पेट फूलने की अक्सर रहती है दिक्कत तो बासी मुंह चबाएं ये पत्तियां, रोज-रोज की तकलीफ से मिलेगा आराम

Leaves For Bloating: सुबह के समय इन पत्तियों को चबाना आपके पेट की सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है. इन्हें चबाने पर ना ही आपके पेट में दर्द रहेगा और ना पेट फूलेगा.

Read Time: 3 mins
पेट फूलने की अक्सर रहती है दिक्कत तो बासी मुंह चबाएं ये पत्तियां, रोज-रोज की तकलीफ से मिलेगा आराम
Leaves For Stomach: इन पत्तियों के सेवन से पेट को मिलते हैं कई फायदे.

Home Remedies: बहुत से लोगों को आएदिन पेट की दिक्कतों से जूझना पड़ता है. ऐसा अक्सर बाहर का खाते रहने और कमजोर पाचन के चलते होता है. अगर आप भी इसी तकलीफ से रोजाना दोचार होते हैं तो यह घरेलू उपाय आपके लिए ही हैं. असल में ऐसी कुछ पत्तियां (Leaves) हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इन्हें खाने पर रोजाना होने वाले पेट दर्द, एसिडिटी, पेट फूलना (Bloating) और पेट में गैस (Stomach Gas) जैसी परेशानियों से आराम मिलता है.

पेट की सेहत के लिए पत्तियां | Leaves For Stomach Health

1. धनिया ऐसी पत्तियां हैं जिन्हें आप आसानी से चबा सकते हैं. धनिया के पत्ते खाने से ब्लोटिंग यानी पेट फूलना बंद होता है, साथ ही इससे पेट को ताजगी भी मिलती है.

2. पेट के लिए अच्छा एक नुस्खा है तेज पत्ता. पाचन (Digestion) के लिए तेज पत्ता रामबाण इलाज की तरह काम करता है. इन पत्तों में पाए जाने वाले एंजाइम्स मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने और पाचन को सुचारु करने का काम करते हैं. यह शरीर के टॉक्सिन को भी निकालने में मददगार होते हैं. ये पत्तियां आपको चबाने में मुश्किल होगी तो आप इन्हें खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. तीसरी पत्तियां जो पेट के लिए अच्छी हैं वो हैं नीम (Neem) की पत्तियां. नीम को चबाने से ना सिर्फ पेट की सेहत बल्कि त्वचा की सेहत पर भी प्रभाव पड़ता है. इनके सेवन से आपका पाचन भी ठीक रहेगा और आपको फोड़े-फुंसी जैसी दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाएगा.

4. पुदीने (Mint Leaves) के पत्तों में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की समस्याओं को चुटकियों में दूर करने के लिए जाने जाते हैं. ये पत्ते पाचन को ठीक करते हैं और पेट को ताजगी का एहसास भी देते हैं जोकि एसिडिटी (Acidity) और गैस होने पर बेहद लाभकारी साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डांस दीवाने जूनियर के सेट पर नीतू कपूर, नोरा फतेही और करण कुंद्रा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
पेट फूलने की अक्सर रहती है दिक्कत तो बासी मुंह चबाएं ये पत्तियां, रोज-रोज की तकलीफ से मिलेगा आराम
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
Next Article
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;