इस तेल की 4 बूंदें चेहरे पर डालकर कर लें रात में मसाज, दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएंगी एकदम गायब

Skin Care Tips: अगर रात को सोने से पहले आप चेहरे पर नारियल तेल की मसाज करते हैं तो आप अपनी त्वचा को ढेर सारा पोषण दे सकते हैं. जानिए कैसे

इस तेल की 4 बूंदें चेहरे पर डालकर कर लें रात में मसाज, दाग धब्बे और झुर्रियां हो जाएंगी एकदम गायब

Coconut Oil: ग्लोइंग फेस के लिए इस तरह असरदार हैं नारियल तेल.

खास बातें

  • गुणों से भरा हैं नारियल तेल.
  • चेहरे के लिए भी हैं फायदेमंद.
  • ऐसे करें अप्लाई और पाएं ग्लोइंग फेस.

अंकित श्वेताभ: चेहरे की देखभाल (Skin Care) के लिए आप तरह तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि चेहरे को जरूरी पोषण देने के लिए तेल की मसाज काफी फायदेमंद होती है. इसीलिए नारियल तेल को स्किन और चेहरे के लिए फायदेमंद माना गया है. नारियल तेल (Coconut oil) स्किन को जरूरी पोषण और मॉस्चुराइजिंग पावर देता है जिससे चेहरा जवां और मुलायम बना रहता है. ब्यूट एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर अगर नारियल तेल से मसाज की जाए तो इसके कई फायदे मिल सकते हैं. चलिए जानते हैं कि रात को चेहरे पर नारियल तेल की मालिश से क्या क्या फायदे मिल सकते हैं. 

इस फल का दूध बालों पर रात में लगाकर सो जाएं, 30 दिन में बेल की तरह बढ़ने लगेंगे आपके हेयर, ऐसे करें तैयार

नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व | Nutrients in Coconut Oil

आपको बता दे कि नारियल तेल बहुत सारे पोषण समाए हुए हैं. इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स के साथ साथ त्वचा के लिए लाभकारी फैटी एसिड और एंटी बैक्टीरियल तत्व शामिल होते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और त्वचा हैल्दी होकर ग्लो करने लगती है. इससे चेहरे को जरूरी पोषण मिलता है औऱ चेहरा रूखा और बेजान नहीं होता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

नारियल तेल से चेहरे की मसाज के फायदे  | Benefits of Coconut Oil for Face

  • नारियल का तेल नैचुरल मॉस्चुराइजर की तरह काम करता है. सर्दियों में जब स्किन ठंडी हवाओं के चलते रूखी और बेजान हो जाती है तो नारियल के तेल की मसाज से इसे आप भरपूर तरीके से मॉस्चुराइज कर सकते हैं. 

  • सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से चेहरे को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इससे चेहरे की सेल्स डेड होने लगती है और चेहरे पर टैनिंग भी होने लगती है. ऐसे में त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है. नारियल तेल की नियमित मसाज से आप चेहरे पर यूवी किरणों के प्रभाव को 20 फीसदी तक कम कर सकते हैं. 

  • नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं. इससे त्वचा में कोलेजन का ज्यादा निर्माण होता है औऱ त्वचा की टूटी फूटी कोशिकाएं भी जल्दी ठीक होने लगती हैं. इसके भीतर मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स त्वचा पर हर तरह की चोट और निशान को दूर करने में मदद करते हैं और इसके भीतर मौजूद फाइब्रोब्लास्ट की मदद से स्किन सुधऱने लगती है. 

Latest and Breaking News on NDTV
  • नारियल के तेल में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा पर दाग धब्बे, झुर्रियां, झाइयां, ब्लैक स्पॉट्स आदि का खात्मा करते हैं. इससे चेहरे की त्वचा को नई जिंदगी मिलती है औऱ त्वचा खिली खिली रहती है. 

  • एक्ने से छुटकारा पाने के लिए रात को नारियल के तेल की मसाज काफी कारगर है. जिन लोगों की स्किन मुहांसे और एक्ने से परेशान रहती है, उनके लिए ये मसाज फायदेमंद है. ये स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन को साफ सुथरा और बैक्टीरिया रहित बनाता है. 

  • रात को नारियल तेल की मसाज से आप मेकअप रिमूव भी कर सकते हैं. नारियल का तेल एक शानदार नैचुरल मेकअप रिमूवर कहा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.