विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 24, 2022

Chef Kunal Kapoor ट्रिक से बनाइए खरबूजा मलाई कुल्फी, स्वाद और सेहत से है भरपूर

Kulfi recipe: अगर आपका मन है घर पर कुल्फी बनाने का तो शेफ कुणाल कपूर से जानिए खरबूजा मलाई कुल्फी बनाने का आसान ट्रिक.

Read Time: 3 mins
Chef  Kunal Kapoor ट्रिक से बनाइए खरबूजा मलाई कुल्फी, स्वाद और सेहत से है भरपूर
Kunal kapoor से जानिए खरबूजा मलाई कुल्फी रेसिपी.

Kharbuja kulfi recipe: गर्मियों का मौसम आते ही गलियों में आइसक्रीम वाला नजर आने लगता है और उसके आस-पास बच्चों की भीड़ अपनी पसंदीदा आइसक्रीम खाने के लिए. वहीं मॉल में भी अगर चले जाइए तो आइसक्रीम पार्लर (icecream parlour) में लोगों की भीड़ नजर आएगी. हम आज इस आर्टिकल में आपके स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रखते हुए सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर (chef Kunal Kapoor) द्वारा बताई गई कुल्फी रेसिपी (kulfi recipe) के बारे में बातएंगे. यह खरबूजा कुल्फी रेसिपी (kharbuja kulfi recipe) आपके पेट को ठंडा तो रखेगी ही साथ ही आपके स्वाद को भी दोगुना कर देगी. तो चलिए जानते हैं खरबूजा मलाई रेसिपी बनाने की विधि.

कुल्फी रेसिपी की सामग्री | Recipe ingredients

खरबूजा मलाई बनाने की विधि

यह कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दूध उबलने के लिए रख दें. इसके बाद गैस की आंच मीडियम करके इसे धीरे-धीरे पकाएं. जब तक दूध एक चौथाई न हो जाए. वहीं, साथ में नीचे और किनारों पर चिपकी हुई मलाई को भी साफ करते रहें. जब दूध का एक तिहाई भाग सूख जाए तो गैस बंद कर दें. अब आप खरबूजे को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें. अब जब अच्छे से पिस जाए तो इसकी प्यूरी से बीज छानकर निकाल दें. अब छनी हुई प्यूरी को एक बर्तन में डालकर अच्छे तरीके से पका लें आधा होने तक. अब आप कंडेस्ड मिल्क को भी पकाएं. अब इस बीच कस्टर्ड पाउडर को एक चौथाई कप दूध में मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में मिला दें. इस बात का ध्यान रखें कि खरबूजे में कस्टर्ड पाउडर डालते वक्त आंच धीमी हो. इससे मिश्रण गांठदार नहीं बनता है.

अब मिश्रण को 2-3 मिनट मिश्रण के चिकना होने तक पकाएं. अब इसमें गर्म और गाढ़ा किया हुआ दूध डालकर पकाएं. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए गैस बंद कर दें और इसे मनचाहे कलर से सजा दें. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर कुल्फी के घोल को चिकना कर लीजिए. अगर आपकी कुल्फी का मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो इसे जमने में परेशानी होगी. इसलिए कुल्फी वाले सांचे में डीप फ्रिज कर दें. 1-2 घंट बाद कुल्फी वाले सांचे में स्टिक लगा दें. इसके कुछ घंटे बाद खरबूजा मलाई कुल्फी को सर्व करें.


 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


'जुग जग जियो' के ट्रेलर लॉन्च में कैसे दमके सितारे कियारा-वरुण और अनिल-नीतू कपूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
Chef  Kunal Kapoor ट्रिक से बनाइए खरबूजा मलाई कुल्फी, स्वाद और सेहत से है भरपूर
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;