भीगे चने में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत

Nutritional value of chana : इन दोनों को साथ में आप खाते हैं तो आपको अनगिनत लाभ मिलने वाले हैं जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताएंगे.

भीगे चने में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत

Home remedy : अगर आप चना और किशमिश साथ में खाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहेगा.

Soaked chana benefits : हेल्थ एक्सपर्ट भीगे चने खाने की सलाह हर रोज खाली पेट खाने की देते हैं. क्योंकि यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आप रात में जब चना भिगोते हैं तो साथ में किशमिश भी भिगोएं. इन दोनों (raisins and soaked chana eating benefits) को साथ में आप खाते हैं तो आपको अनगिनत लाभ मिलने वाले हैं जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताएंगे ताकि आप भी इसके फायदे उठा सकें. 

किशमिश और चना साथ में खाने के लाभ

- अगर आप चना और किशमिश साथ में खाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर मेंटेन (blood pressure) रहेगा जो कि आम समस्या बन चुकी है. वहीं, जिन लोगों को खून की (blood) कमी है उन्हें  इन दोनों को साथ में जरूर खाना चाहिए. 

- कोलेस्ट्रोल जिन लोगों का बहुत बढ़ा हुआ है उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए. इन दोनों को साथ में खाने से आप एनर्जेटिक रहेंगे. इससे इम्यून मजबूत होगा. 

- इन दोनों को साथ में खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीसियम पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. 

किशमिश के पोषक तत्व

प्रोटीन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6, कैल्शियम, फाइटोकैमिकल्स का अच्छा सोर्स होता है. इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, हेल्दी फैट और विटामिन ई भी मौजूद होता है.

चने के पोषक तत्व

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, वसा, आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नियम, फास्फोरस के अलावा राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) और नियासिन (विटामिन बी3) में पाए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.