केंद्र ने स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सामग्री की आपूर्ती के लिए लॉन्च किया ''आरोग्य पथ'' सप्लाई चेन पोर्टल

साथ ही यह निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को ग्राहकों को कुशलतापूर्वक नजदीकी पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाओं, मेडिकल स्टोर, अस्पतालों आदि तक पहुंचने में मदद करेगा.

केंद्र ने स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सामग्री की आपूर्ती के लिए लॉन्च किया ''आरोग्य पथ'' सप्लाई चेन पोर्टल

केंद्र द्वारा 12 जून को यह पोर्टल लॉन्च किया गया है.

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के चलते केंद्र ने निर्माताओं, सप्लायर और ग्राहकों के लिए हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल आरोग्य पथ (Arogyapath) लॉन्च किया है. इसके जरिए केंद्र द्वारा महत्वपूर्ण हेल्थकेयर सप्लाई समय के मुताबिक मरीजों तक पहुंचाई जाएगी. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने 12 जून को यह पोर्टल लॉन्च किया है.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक, इस एप के जरिए ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की पहचान करने की प्रक्रिया और सप्लायर्स तक इसकी सीमित पहुंच आदी की जानकारी मिल पाएगी. 

साथ ही यह निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को ग्राहकों को कुशलतापूर्वक नजदीकी पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाओं, मेडिकल स्टोर, अस्पतालों आदि तक पहुंचने में मदद करेगा. सीएसआईआर को उम्मीद है कि इस एप के जरिए हेल्थकेयर सप्लाई की उपलब्धता और वहन क्षमता में सुधार के जरिए भारत में मरीज की देखभाल में आने वाले अंतर को कम किया जा सकेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह खरीदारों के विस्तारित स्लेट और उत्पादों के लिए नई आवश्यकताओं की दृश्यता के कारण व्यवसाय विस्तार के अवसर भी पैदा करेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत ने अब तक 11,458 मामलों में अपना उच्चतम प्रदर्शन देखा है, जो देश में अब तक 3,08,993 है.