विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 26, 2022

Republic Day: कोविड के दौरान भी आप उठा सकते हैं गणतंत्र दिवस का आनंद, बस ध्यान में रखिए कुछ बातें 

Republic Day 2022: कोरोना महामारी के बीच भी गणतंत्र दिवस को उसी खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाना चाहिए. बस, कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें.

Read Time: 3 mins
Republic Day: कोविड के दौरान भी आप उठा सकते हैं गणतंत्र दिवस का आनंद, बस ध्यान में रखिए कुछ बातें 
73rd Republic Day: कोरोना वायरस के दौरान भी आप गणतंत्र दिवस मना सकते हैं.

Republic Day 2022: देश इस वर्ष 73वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. कोरोना महामारी के शुरु होने के बाद से ये दूसरा गणतंत्र दिवस है जो हम में से ज्यादातर लोगों के लिए घर बैठकर मनने वाला है. कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के चलते इस वर्ष इस दिन को सेलेब्रेट करना पहले से ज्यादा मुश्किल होगा. बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड में केवल वे लोग शामिल हो सकते हैं जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड ( Vaccinated) हों और जिनकी उम्र 15 वर्ष से ज्यादा हो. सभी केवल मास्क पहवकर ही परेड देखने आ सकते हैं.  ऐसे में ये जान लेना बेहद जरूरी है कि किस तरह हम खुदको और खासकर बच्चों इस दिन का भरपूर आनंद उठाने दें जिससे कोरोना की गाइडलाइंस ( Corona guidelines) का भी पालन हो सके और आप कोरोना के संक्रमण से भी बचे रहें. 

सेनेटाइज करते रहें 

इस दिन चाहे दोस्तो के साथ पतंग उड़ानी हो या खाना पीना हो, हम कई लोगों के संपर्क में आते हैं. इसलिए अपने आसपास सेनेटाइजर की बोतल रखें और वक्त-वक्त पर उसका इस्तेमाल करते रहें. 

खुली जगह पर पतंग उड़ाएं 

अगर आप किसी दोस्त के साथ पतंग उड़ाने की सोच रहे हैं तो किसी खुली जगह या बड़ी छत पर दूरी बनाते हुए ऐसा करें जिससे संक्रमण का खतरा कम हो. 

बच्चों को भी आनंद लेने दें 

ध्यान रहे कि आप बच्चों के साथ इतने सख्त ना हों कि वे इस दिन का आनंद ही ना ले पाएं. उन्हें सेनेटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दें, सभी से दूरी बनाकर खेलने को कहें, लेकिन उनपर पूरी तरह पाबंदी ना लगाएं. 

घर पर तैयार होना ना भूलें 

अक्सर लोगों को लगता है कि घर पर हैं तो तैयार होने का क्या फायदा और इस चक्कर में वे अपना पूरा दिन उदासीन होकर गुजार देते हैं. ऐसा करने की बजाय तैयार हों, फोटो खींचे और गणतंत्र दिवस (Republic Day) के प्रति बच्चों का उत्साह भी बनाए रखें. 

पकवानों का लें आनंद 

गणतंत्र दिवस खुशी, उल्लास और गर्व करने का दिन है. इसे एक त्योहार की तरह ही मनाना चाहिए. स्वादिष्ट पकवान बनाइए और परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर उनका मजा लीजिए.

कोविड नियमों का पालन करें 

गणतंत्र दिवस का दिन एक ऐसा दिन है जब सब जोश और जुनून से भरे होते हैं. ऐसे में देर रात घूमना और नियमों के तोड़ने जैसी चाजें बहुत होती हैं, इससे  बचे रहें.   

दिल्ली का रायसीना हिल का इलाका रोशनी से जगमगाया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
Republic Day: कोविड के दौरान भी आप उठा सकते हैं गणतंत्र दिवस का आनंद, बस ध्यान में रखिए कुछ बातें 
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;