विज्ञापन

महिलाओं में हेयर फॉल के क्या हैं कारण और इसको रोकने के घरेलू उपाय

Hair care routine: इस आर्टिकल में हम आपको बाल झड़ने के कारण और उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको अपने खोए बालों को वापस पाने में मदद मिल सकती है. 

महिलाओं में हेयर फॉल के क्या हैं कारण और इसको रोकने के घरेलू उपाय
लंबे समय तक बहुत टाइट हेयरस्टाइल जैसे टाइट ब्रैड, टाइट पोनीटेल बालों की जड़ों को कमज़ोर बनाते हैं.

Home remedy for hair fall :  बाल आपकी पर्सनैलिटी में अहम भूमिका निभाते हैं. लगातार बाल झड़ने से आपकी मनपसंद हेयरस्टाइल प्रभावित हो सकती है. इसका मतलब है कि आपको अपने मनचाहे लुक से समझौता करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको समय रहते इसके कारणों का पता लगाकर उनके उपाय करने शुरू कर देना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको बाल झड़ने के कारण और उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे अपने खोए बालों को वापस पाने में मदद मिल सकती है. 

बाल झड़ने के कारण

- शारीरिक तनाव या लगातार भावनात्मक तनाव के कारण बाल झड़ते हैं. इसके अलावा खान पान में पोषक तत्वों की कमी जैसे प्रोटीन, आयरन और विटामिन भी बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं.

- लंबे समय तक बहुत टाइट हेयरस्टाइल जैसे टाइट ब्रैड, टाइट पोनीटेल बालों की जड़ों को कमज़ोर बनाते हैं और इस तरह बाल झड़ने लगते हैं. हीट-स्टाइलिंग टूल्स भी बाल झड़ने का कारण हो सकते हैं. वहीं, लंबे समय तक हार्मोनल असंतुलन, भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है. इसके अलावा बाल मेडिकल रीजन और जेनेटिक रीजन से भी झड़ सकते हैं. 

योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन कम करने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो

बाल झड़ना रोकने के उपाय

आंवला एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बालों के झड़ने के लिए किया जाता है. आप इसका हेयर पैक बालों में अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा इसका चूर्ण का सेवन हेयर फॉल रोक सकता है. 

शिकाकाई एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बालों की देखभाल के लिए किया जाता है. यह बालों को डीप क्लीन करता है और नैचुरल तरीके से कंडीशन भी करता है. 

भृंगराज एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बालों की देखभाल के लिए किया जाता है. यह भी रामबाण उपाय है बाल की बिगड़ी सेहत सुधारने के लिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा
महिलाओं में हेयर फॉल के क्या हैं कारण और इसको रोकने के घरेलू उपाय
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Next Article
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com