विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

नवरात्रि में इस तरीके से घर पर तैयार करें काजू मिल्क, इसे पीने के हैं गजब के फायदे

Nutrients in kaju : आज हम आपको यहां पर काजू शेक बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी फलहारी में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
नवरात्रि में इस तरीके से घर पर तैयार करें काजू मिल्क, इसे पीने के हैं गजब के फायदे
Nutrients in cashew : काजू में मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपको भरा हुआ रखता है.

Navratri falhari 2023 : फलहारी के नाम पर रेस्टोरेंट और होटल में पैक्ड स्नैक्स, ड्रिंक्स और व्रत थाली उपलब्ध हैं, लेकिन इनको तैयार करने में कितना एहतियात बरता गया है इसको परखना मुश्किल है. ऐसे में बेहतर है फलहारी आप बाहर जाकर खाने की बजाए घर में ही तैयार कर लीजिए. आज हम आपको यहां पर काजू शेक बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. यह आपको कई लाभ भी सेहत को पहुंचाएगा जिसके बारे में भी आर्टिकल में बताया गया है. 

भीगे चने में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत

काजू के पोषक तत्व

यह काजू शेक वीगन डाइट वालों के लिए बहुत अच्छा है. आपको बता दें कि काजू में प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, मैग्नीसियम, मैंगनीज, जिंक, फास्फोरस, आयरन, सेलेनियम, थायमिन, विटामिन के और विटामिन B6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. यह हेल्दी फैट का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

कैसे बनाएं काजू शेक

आप एक रात पहले काजू भिगोकर रख दीजिए. फिर सुबह ब्लेंडिंग जार में काजू और 4 कप पानी डालकर अच्छे से पीस लीजिए. जब तक काजू पानी में अच्छे से मिल ना जाए आप इसको ब्लेंड करिए. जब अच्छे से घुल जाए तो इसे कंटेनर में निकाल लीजिए और पी लीजिए. 

काजू शेक पीने के लाभ

1- काजू में मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपको भरा हुआ रखता है. यह आपको ओवरइटिंग से बचाता है. इससे आपके शरीर में बैड फैट इकट्ठा नहीं होता है. काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

2- इससे आपके दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है. आप काजू को शाम को स्नैक्स में रोस्ट करके भी खा सकते हैं. हड्डियों को मजबूती देने का भी काम करता है ये ड्रिंक. इसमें मौजूद मैग्निसियम, कैल्सियम और विटामिन डी बोन हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

3- यह सभी पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. यह इम्यून सेल्स को ग्रो करने का काम करते हैं. यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसको पीने से इलास्टिसिटी आती है फेस पर. यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को प्रोटेक्ट करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
नवरात्रि में इस तरीके से घर पर तैयार करें काजू मिल्क, इसे पीने के हैं गजब के फायदे
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;