विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2022

Bleach या Baking Soda, सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए क्या है बेस्ट, किससे होंगे कपड़े एकदम चकाचक साफ

Bleach vs Baking Soda: सफेद कपड़ों को धोने के लिए अक्सर कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें ब्लीच और बेकिंग सोडा भी शामिल हैं. लेकिन, दोनों में से क्या है बेहतर आइए जानें. 

Bleach या Baking Soda, सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए क्या है बेस्ट, किससे होंगे कपड़े एकदम चकाचक साफ
Washing White Clothes: सफेद कपड़ों को इस तरह धोने पर दिखने लगेगी चमक. 

Cleaning Hacks: अक्सर सफेद कपड़े धोने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कभी हल्दी के तो कभी पसीने के, कभी किसी चोट के तो कभी मैल के दाग सफेद कपड़ों (White Clothes) पर पैठ जमा लेते हैं. इन जिद्दी दागों को दूर करना आसान काम नहीं होता. वहीं, सफेद कॉलर पर मैल के जमे निशान या सब्जी के पीले दाग शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं. लेकिन, सफेद कपड़ों की सफाई करते वक्त ये भी ध्यान रखना पड़ता है कि इनपर नील, पानी या ब्लीच (Bleach) के दाग ना लगे रह जाएं या कपड़ा पीला ना दिखने लगे. इन सभी समस्याओं से आपको निजात दिलाने के लिए हम लेकर आएं हैं बेकिंग सोडा (Baking Soda) और ब्लीच के क्लीनिंग हैक्स जो कुछ ही देर में सफेद कपड़ों को चकाचक साफ कर देंगे. साथ ही यह भी जानेंगे कि इन दोनों में से क्या है बेहतर. 

सफेद कपड़ों के लिए बेकिंग सोडा या ब्लीच | Bleach vs Baking Soda to Clean White Clothes 

बेकिंग सोडा में डुबाएं 

सफेद कपड़ों को ठीक तरह से साफ करने के लिए आप इन्हें बेकिंग सोडा के घोल में डुबा सकते हैं. इस घोल को तैयार करने के लिए लगभग 4 लीटर पानी में एक कप बेकिंग सोडा डालिए और पानी को अच्छी तरह मिला लीजिए. अब  इस पानी में सफेद कपड़ों को डुबाएं और उसके बाद धोएं, चमक जाएंगे आपके कपड़े. इन कपड़ों को धोने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें. 

बेकिंग सोडा के और भी कई उपयोग हैं. इसे नींबू (Lemon) के साथ मिलाकर भी कपड़ों से जिद्दी दाग हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं, स्पॉट क्लीन (Spot Clean) करने के लिए दाग वाली जगह पर कुछ देर बेकिंग सोडा लगाए रखें और फिर पानी से धो लें. 
 

ब्लीच आएगी काम 

सफेद कपड़ों को ब्लीच से साफ करने के लिए बाल्टी में ठंडा पानी भरें. अब इस पानी में सफेद कपड़ों को पूरी तरह डुबा लें. इसके बाद इस पानी में जरूरत के अनुसार या ब्लीच के पैकेट पर दिए दिशानिर्देशों के अनुसार ब्लीच मिलाएं. अगर किसी कड़े दाग (Stain) को हटाना हो तो आप ब्लीच से कपड़ों को स्पॉट क्लीन भी कर सकते हैं. ध्यान रहे कि सफेद कपड़ों के साथ रंगीन कपड़ों को ना डुबाएं नहीं तो उनपर दाग लगा रह जाएगा. 

क्या है बेहतर 

बेकिंग सोडा और ब्लीच का इस्तेमाल करना तो आप जान ही गए हैं अब यह जानिए कि सफेद कपड़ों को साफ करने के लिए इन दोनों में से किसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. 
बेकिंग सोडा कपड़ों को साफ करने के साथ ही उनमें से आ रही बदबू को दूर करता है. यह कपड़ों को मुलायम बनाता है और डिटर्जेंट पाउडर के असर को भी बढ़ाता है. इसके साथ ही बेकिंग सोडा के पानी को वॉशिंग मशीन में डाला जाए तो उसकी सफाई भी हो जाती है. 

क्लोरिन ब्लीच की बात करें तो ब्लीच सफेद कपड़ों को साफ तो करती है लेकिन सही तरह से इस्तेमाल ना करने पर यह कपड़ों को नुकसान भी पंहुचा सकती है. खासकर ऊनी, सिल्क और लेदर के कपड़ों को ब्लीच से दूर रखना चाहिए.  


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
Bleach या Baking Soda, सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए क्या है बेस्ट, किससे होंगे कपड़े एकदम चकाचक साफ
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;