Right time to drink milk : अगर इस समय पीएंगे दूध, तो मिलेंगे इतने सारे फायदे

doodh peene ka sahi time kya hai : सभी जानते हैं कि दूध पीना हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. पर इसे किस समय और कैसे पीना चाहिए इसे लेकर लोग बहुत दुविधा में रहते हैं. अगर आप आयुर्वेद के नियम अनुसार दूध का सेवन करेंगे तो आपको इससे एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलेंगे.

Right time to drink milk : अगर इस समय पीएंगे दूध, तो मिलेंगे इतने सारे फायदे

Drink Milk : आप अपने बच्चे को इस समय पिलाएंगे दूध तो मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा.

doodh peene ka sahi samay : दूध तो भारतीय समाज में हर मां अपने बच्चे को पिलाना पसंद करती है, लेकिन आप दूध पीने का सही समय जान जाएंगे वह भी आयुर्वेद के अनुसार तो इसका आपको बहुत फायदता मिलेगा. सभी जानते हैं कि दूध भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा है, लोग अक्सर खाना खाने के बाद या सुबह या दिन में कभी भी दूध पीना बेहद पसंद करते हैं. हमारे देश में दूध का महत्व आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बचपन से ही बच्चों को दूध पीने की आदत डाल दी जाती है. जिन बच्चों को दूध नहीं पसंद होता उन्हें भी डांट कर या बहला-फुसलाकर दूध तो जरूर पिलाया ही जाता है. हर मां को लगता है कि उसका बच्चा दूध पीएगा तो ज्यादा हेल्दी होगा. यही वजह है कि हर घर में बड़ों से लेकर छोटे तक दूध जरूर पीते हैं. 

वैसे हमारे यहां दूध का उपयोग कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में भी किया जाता है. दूध में प्रोटीन, विटामिन b1, b2, b12, विटामिन D, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. यहां तक कि केवल दूध को ही पूरे भोजन की संज्ञा भी दी गई है, क्योंकि यह विटामिन, फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर जो होता है. 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अपने बच्चों किस समय दूध दें कि उन्हें उसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले, तो आपको आयुर्वेद के मुताबिक ही दूध पीलाना चाहिए. 


दूध पीने का यह है सही तरीका (Right way to drink milk)


आप दूध का अगर पूरा फायदा लेना चाहते हैं, तो आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि इसके सेवन करने का सही समय और तरीका क्या है. 

आयुर्वेद के अनुसार कभी भी दूध को खट्टे फलों के साथ नहीं लेना चाहिए, इसलिए आयुर्वेद मिल्क शेक वर्जित माना गया है. 

आयुर्वेद नियमों के मुताबिक आम, केले, खरबूजे और अन्य खट्टे फलों के साथ दूध या दही का कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

केला जब दूध के साथ मिल जाता है , तब उसमें गैस्ट्रिक अम्ल बनने लगते हैं जो आपकी आंतों में जाकर आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे आपको सर्दी, खांसी, एलर्जी, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने की संभावना हो सकती है. 

दूध पीने का यह है सही समय (Right time to drink Milk)

आयुर्वेद के अनुसार, अगर आप अपने शरीर को बलशाली और मांस पेशियों को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको दूध का सेवन सुबह के समय करना चाहिए. 

वहीं, आपको नींद की समस्या है तो रात में सोने से पहले अश्वगंधा के साथ दूध ले सकते हैं, इससे आपकी याददाश्त भी मजबूत होगी और अच्छी नींद आने में भी आपको मदद मिलेगी. 

आयुर्वेद के मुताबिक हर व्यक्ति को दूध जरूर पीना चाहिए बशर्ते आपको दूध से एलर्जी ना हो, आयुर्वेद मानता है कि  दूध पीने का सबसे उचित समय रात में भोजन के बाद सोने से पहले करना चाहिए. 

हर व्यक्ति को सुबह दूध सूट नहीं करता, अगर आप सुबह दूध पीते हैं तो आपको उसे पचाने में समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसके कारण आप पूरा दिन अपने आप को सुस्त महसूस कर सकते हैं. 

आयुर्वेद के अनुसार 5 साल से अधिक उम्र के लोगों को सुबह भूल कर भी दूध नहीं पीना चाहिए.  इससे आपको भारी एसिडिटी हो सकती है.  

नमकीन चीजों के साथ कभी भी भूलकर दूध का सेवन ना करें. 

रात में दूध पीने के हैं कई फायदे (Raat ko Doodh peene ke fayde)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैसे आयुर्वेद में दूध पीने का सबसे उचित समय रात का ही बताया गया है.  सोते वक्त आपकी पाचन क्रिया तेज काम करती है, जो दूध को अच्छी तरह से पचाने में सहायक होती है. दूध में ऐसे गुण पाए जाते हैं,  जिनके कारण आपको अच्छी नींद भी आएगी. वहीं, रात में दूध पीने पर आपका शरीर उसके अंदर के कैल्शियम को ज्यादा बेहतर तरीके से समाहित कर पाता है.  रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पिएं.  इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी और  पाचन क्रिया में भी सुधार होगा. वहीं, रात में अच्छी नींद आने पर आप सुबह फ्रेश फील करेंगे.