विज्ञापन
This Article is From Sep 02, 2023

कद्दू के बीज में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: आमतौर पर कद्दू के बीज फेंक दिए जाते हैं लेकिन इनमें कई गुण होते हैं. कद्दू के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है.

कद्दू के बीज में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके फायदे
Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज के क्या हैं फायदे.

Benefits Of Pumpkin Seeds: हरी सब्जियां सेहत (Health)के लिए पोषक मानी जाती हैं. अधिकतर लोग सब्जियों का उपयोग तो कर लेते हैं लेकिन इसके छिलकों और बीजों को बेकार मानकर फेंक देते हैं. जबकि कई सब्जियों के छिलके और बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आमतौर पर कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) भी फेंक दिए जाते हैं लेकिन ये बीज गुणों के खान से कम नहीं होते हैं. कद्दू के बीजों प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है. आइए जानते हैं कद्दू के बीज से होने वाले फायदे ( Benefits of Pumpkin Seeds).

प्याज काटते हुए आपको भी आते हैं आंसू तो यह तरीका आजमाइए, फिर नहीं पड़ेगा रोना

कद्दू के बीज के ये हैं फायदे | Benefits Of Pumpkin Seeds

दिलकी सेहत

कद्दू के बीज में पाया जाने वाला अनसैचुरेटेड फैट दिल की सेहत को फायदा पहुंचता है. ये कॉलेस्ट्राल (cholesterol) लेवल को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. ये डायबिटिज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखने में भी मदद करता है.

healthy heart
स्किन और हेयर केयर

आयरन से भरपूर होने के कारण इससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. ये स्किन के सेल्स को हेल्दी बनाते हैं जिससे स्किन ग्लोइंग नजर आने लगती है. कद्दू के बीज  को डाइट में शामिल कर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन और लंबे घने बाल पाए जा सकते हैं.

healthy hair

Photo Credit: iStock

इम्यूनिटी पर असर

कद्दू के बीज में विटामिन सी होती है. इससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती  है. इनमें मौजूद जिंक पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में और महिलाओं में एग क्वालिटी को बेहतर करने में मदद करता है.

ऐसेकरें  डाइट में शामिल

कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करने के लिए इन्हें धोकर सुखा लेना चाहिए. इन्हें भून कर खाया जा सकता है. इसके अलावा स्मूदी के रूप में यूज किया जा सकता है. इसके पाउडर को बटर में मिलाकर ब्रेड पर स्प्रेड के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
कद्दू के बीज में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके फायदे
सुबह की सैर पार्टनर के साथ करना हेल्दी है या अन्हेल्दी? जानिए क्या कहती है साइकोलॉजी
Next Article
सुबह की सैर पार्टनर के साथ करना हेल्दी है या अन्हेल्दी? जानिए क्या कहती है साइकोलॉजी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com