Benefits Of Olive Leaves : डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा

Olive Leaves Kadha: जैतून का तेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-डायबिटिक के गुणों से भरपूर जैतून की पत्तियों का काढ़ा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदों के बारे में बाताएंगे, जिनसे शायद अब तक आप अनजान हो.

Benefits Of Olive Leaves : डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा

Benefits Of Olive Leaves : High Blood Sugar को कंट्रोल करती हैं जैतून की पत्तियां

खास बातें

  • जैतून के पत्‍तों का काढ़ा, सेहत के लिए फायदेमंद
  • जैतून के पत्‍तों का काढ़ा बनाने की विधि
  • बॉडी के लिए कई तरीके से फायदेमंद है जैतून
नई दिल्ली:

Health Benefits Of Olive Leaves : डायबिटीज यानी मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार होने के बाद जीवनभर आपका पीछा नहीं छोड़ती. इस बीमारी के होने का कारण है अनियंत्रित ब्लड शुगर और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलना है. ये बीमारी खराब लाइफ स्‍टाइल, खान-पान में लापरवाही और सेहत पर ध्यान ना देने का नतीजा साबित हो सकती है. वहीं, तनाव के चलते भी डायबिटीज, मोटापा, उच्च रक्तचाप आदि बीमारियों का खतरा बना रहता है. कुछ समय पहले तक सिर्फ बड़े-बुजुर्गों में ही ये बीमारी देखी जाती थी, लेकिन अब युवा भी तेजी से इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. जरूरी है कि आप अपनी सेहत के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी पूरा ध्यान दें. अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर इससे बचने की कोशिश कर रहे हैं तो आप हमारे द्वारा बताये जाने वाले कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, जो आपकी शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी.

जैतून की पत्तियों का काढ़ा


जैतून के तेल का आप कई तरीके से इस्तेमाल कर अपनी सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं. आप चाहें तो अपनी डाइट में जैतून को शामिल कर सकते हैं. कई ऐसे लोग हैं, जो जैतून खाते भी हैं. आपको बता दें कि जैतून दो प्रकार के होते हैं. एक हरा और दूसरा काला, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की जैतून की पत्तियां भी बेहद काम की है. जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है. अगर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जैतून की पत्तियों का काढ़ा नियमित रूप से पीना शुरू कर दें.

1r3a7ajo

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Olive Leaves :  जैतून की पत्तियों के फायदे

काढ़ा बनाने की विधि

  • सबसे पहले जैतून की 10-12 पत्तियां ले लें और इन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें.
  • अब एक कप पानी में इन पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें.
  • पानी में अच्छी तरह पत्तियां उबालने के बाद उसमें काली मिर्च पाउडर व थोड़ा सा नमक मिलायें.
  • एक बार फिर इस पानी को अच्छी तरह उबालें.
  • जब ये पानी उबल-उबल कर आधा हो जाये तो इसे गैस पर से उतार लें.
  • अब आप इसमें शहद मिलाकर, इसको सिप-सिप कर के पीयें.