विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्लैक कॉफी पीने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे, रोजाना एक कप पिएंगे तो बीमारियां रहेंगी दूर

Black Coffee Benefits: रोजाना ब्लैक कॉफी पीने पर शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. जानिए सेहत पर कॉफी से पड़ने वाले असर के बारे में.

Read Time: 3 mins
ब्लैक कॉफी पीने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे, रोजाना एक कप पिएंगे तो बीमारियां रहेंगी दूर
कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा दिलाती है कॉफी.

Healthy Drinks: दुनियाभर में अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत कॉफी के साथ होती है. सुबह की नींद भगाने से लेकर दिनभर की थकावट को दूर करने के लिए कॉफी पीने का चलन आम है. सेहत के प्रति अक्सर जागरूक लोग ब्लैक कॉफी (Black Coffee) पीना पसंद करते हैं. इसमें दूध चीनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता. वैज्ञानिकों ने भी रिसर्च में पाया है कि ब्लैक कॉफी पाए जाने वाला कैफीन शरीर में डोपामाइन, सेरोटोनिन और नोराड्रीनलीन की मात्रा को बढ़ाता है. इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ मैंग्नीज, क्लोरोजेनिक एसिड, पॉलीफेनॉल्स, कैल्शियम, पौटेशियम, मैग्नीशियम ,विटामिन बी2, बी3 और बी4 की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जोकि सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. जानिए ब्लैक कॉफी के फायदे  क्या-क्या हैं. 

बालों को बढ़ाने के लिए तेल लगाने के सही तरीके से लेकर असरदार हेयर मास्क बनाना भी है जरूरी, जानिए कमाल के ट्रिक्स 

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Black Coffee 

कॉफी के बीज कॉफिया अरेबिका नाम के पेड़ में लगने वाले फल से मिलते हैं. इस फल से निकलने वाले बीजों को धूप में कुछ दिनों तक सुखाने के बाद भूना जाता है. इसके बाद इन बीजों को पीसकर कॉफी के पाउडर (Coffee Powder) में तब्दील किया जाता है. कुछ लोग इसका सेवन सिर्फ गर्म पानी से ही करते हैं, जबकि इसमें लोग दूध और चीनी मिलाकर भी पीना पसंद करते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया अनियमित पीरियड्स की दिक्कत को दूर करने के लिए कैसे बनाएं चाय, बस 3 चीजों की पड़ेगी जरूरत 

तनाव को करे दूर - तनाव आजकल लोगों में आम समस्या बन गई है. ऐसे में ब्लैक कॉफी का सेवन करने से तनाव (Stress) कम होता है. दरअसल, कॉफी में प्रचुर मात्रा में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में खुशी के हार्मोन प्रोड्यूस होते हैं. इसके साथ ही थकान, तनाव और सुस्ती दूर होती है. 

दिल को रखे स्वस्थ - रोजाना एक या दो कप कॉफी पीने से हार्ट को फायदा मिलता है. इसके सेवन से स्ट्रोक के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा टलता है.

वजन कम करने में मददगार - कॉफी में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है जिससे तेजी से फैट कम होता है. कसरत करने से पहले इसका सेवन जरूर करें. इससे ऊर्जा मिलती है और आप ज्यादा देर तक कसरत कर पाते हैं.


लिवर को मिलेगा फायदा - कॉफी फैटी लिवर, हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. ब्लैक कॉफी का रोजाना सेवन करने से इसमें पाए जाने वाले तत्व हानिकारक लीवर एंजाइम के लेवल को कम करते हैं.

डायबिटीज से मिलेगी राहत - ब्लैक कॉफी का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या दूर हो सकती है. कॉफी पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा में इजाफा होता है, जिससे डायबिटीज (Diabetes) की समस्या को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कब्ज के चलते कुछ भी खाने-पीने से होती है घबराहट तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये घरेलू नुस्खे, Constipation हो जाएगी दूर
ब्लैक कॉफी पीने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे, रोजाना एक कप पिएंगे तो बीमारियां रहेंगी दूर
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के घने और शाइनी बाल कैसे उग आए, जानना चाहते हैं राज तो ये है वह कमाल
Next Article
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के घने और शाइनी बाल कैसे उग आए, जानना चाहते हैं राज तो ये है वह कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;