विज्ञापन

नहाने के पानी में मिला दी फिटकरी तो शरीर पर होता है कुछ ऐसा असर, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Alum Water: आमतौर पर यूं तो सादे पानी से ही नहाया जाता है लेकिन कभी-कभी फिटकरी के पानी से नहाना फायदेमंद साबित हो सकता है, यहां जानिए कैसे.

नहाने के पानी में मिला दी फिटकरी तो शरीर पर होता है कुछ ऐसा असर, जानिए क्या हैं इसके फायदे
Benefits Of Alum Water: फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे जानें यहां. 

Life Hacks: फिटकरी ट्रांसपैरेंट नमक के ढेले की तरह होती है जिसका इस्तेमाल दवाई की तरह भी किया जाता है और साथ ही घर के कामों के लिए भी घरेलू नुस्खों में इसे आजमाते हैं. कम ही लोग जानते हैं कि फिटकरी के पानी (Alum Water) से नहाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. असल में हम चेहरे की त्वचा का तो ख्याल रखते हैं लेकिन पूरे शरीर की त्वचा का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में फिटकरी के पानी से नहाने पर हाथ-पैरों समेत पूरे शरीर की अच्छी सफाई हो जाती है. जानिए औषधीय गुणों वाली फिटकरी (Alum) को पानी में डालकर नहाने पर शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है और इससे क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह कभी नहीं बांधने चाहिए बच्चों के बाल, कम उम्र से ही गंजापन हो सकता है शुरू 

फिटकरी के पाने से नहाने के फायदे | Benefits Of Bathing With Alum Water 

कम हो जाती है थकान 

दिनभर की थकान उतारने के लिए शाम के समय फिटकरी के पानी से नहाया जा सकता है. हल्के गर्म पानी में फिटकरी डालकर नहाया जा सकता है या फिर शरीर में अगर दर्द हो तो फिटकरी वाले पानी में पैर डुबोर बैठ सकते हैं, आराम मिल जाता है. 

स्किन पर आती है कसावट

समय से पहले शरीर पर झुर्रियां नहीं चाहते हैं तो हफ्ते में 2 से 3 बार फिटकरी के पानी से नहा सकते हैं. फिटकरी के एंटी-एजिंग गुण शरीर की त्वचा की कसावट बनाए रखते हैं. 

बदबू होती है दूर 

शरीर से बदबू (Bad Odor) आने से परेशान हैं तो फिटकरी के पानी से नहा सकते हैं. फिटकरी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और शरीर के बैक्टीरिया को दूर करने में सहायता करती है. फिटकरी के पानी से नहाने पर शरीर बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया दूर होते हैं. 

इंफ्लेमेशन कम होती है 

शरीर में किसी कारण से सूजन आने लगे तो इस दिक्कत को दूर करने में भी फिटकरी के पानी के फायदे दिखते हैं. फिटकरी के पाने से नहाने पर त्वचा की इरिटेशन और रेडनेस भी कम होने लगती है. इससे त्वचा को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. 

इस तरह नहाएं फिटकरी के पानी से 

नहाने के पानी को बाल्टी में डालें और इसमें 1-2 चम्मच फिटकरी का पाउडर मिला लें. पानी को अच्छे से मिलाने के बाद नहाने के लिए इस्तेमाल करें. इस पानी से नहाने पर शरीर को फिटकरी के सभी गुण मिल जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर, जानिए रात के समय किस तरह रखना चाहिए त्वचा का ख्याल 
नहाने के पानी में मिला दी फिटकरी तो शरीर पर होता है कुछ ऐसा असर, जानिए क्या हैं इसके फायदे
आयुर्वेद के अनुसार टमाटर के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए खीरा, नहीं तो हो जाएंगी ये बीमारियां
Next Article
आयुर्वेद के अनुसार टमाटर के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए खीरा, नहीं तो हो जाएंगी ये बीमारियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com