विज्ञापन
This Article is From Jan 07, 2018

केले के इस्तेमाल से आप घर बैठे दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ये 3 समस्याएं

घर बैठे ही आप केले का इस्तेमाल कर दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ऐसी समस्याएं

केले के इस्तेमाल से आप घर बैठे दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ये 3 समस्याएं
फाइल फोटो
नई दिल्ली: हम सब यह जानते हैं कि केला सबसे पौष्टिक फल में से एक है और यह हमें इंस्टेंट एनर्जी देता है. लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को ही यह पता होगा कि केला हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है. हम इसके इस्तेमाल से कील-मुहासों के साथ-साथ रुखी त्वचा से भी छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे. आइये जानते हैं किस तरह से आप केले के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी तीन समस्याओं को दूर कर सकते हैं....

यह भी पढ़ें: अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

रुखी त्वचा के लिए 
अगर आप रुखी त्वचा से परेशान हैं और चाहते हैं कि जल्द से जल्द आपको इससे नीजात मिल जाए तो आपके लिए यह टिप्स खासे मददगार साबित होंगे. आपको इसके लिए पहले एक पके केले को लेना होगा. उसके ऊपर का छिलका हटाकर उसे अच्छी तरह से एक कटोरे में मसल लें. इसके बाद आप इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. शहद मिलाने के बाद इसे करीब दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से मिला लें. मिलाने के बाद इसे आप 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप शरीर के उस हिस्से में पेस्ट की तरह इस्तेमाल करें जहां आप ज्यादा रुखापन महसूस करते हैं. पेस्ट लगाने के करीब 15 मिनट बाद आप उस हिस्से गरम पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें: वज़न करे कम और बढ़ाए आंखों की रोशनी, जानें अमरूद के 5 फायदे

मुहासों से भी मिलेगी निजात
कील-मुहासों से निजात दिलाने में भी केला सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. आपक इसके कुछ मिनट के इस्तेमाल से कील और मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको जरूरत होती है केले के छिलके की. केले के छिलके के रेसे वाले हिस्से को आप अपने शरीर के उस जगह पर घसे जहां पर आपको कील-मुहासे हैं. कुछ दिन तक ऐसा करने से आपके शरीर के उस हिस्से से कील मुहासे खत्म हो जाएंगे. 

आंखों में सूजन से भी मिलेगा छुटकारा
अगर आप आखों के अगल-बगल सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए केला काफी फायदेमंद साबित होता है. अगर आप भी आंख के पास सूजन की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको भी यह काफी राहत देगा. इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी. वह दो चीजें है केले का छिलका और ऐलोवेरा का.

VIDEO: महंगी जीवन शैली इस सांसद को पड़ी भारी


आप सबसे पहले केले के छिलके के अंदर मौजूद रेसे को अलग कर लें, इसके बाद उसमें आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर उसका लेप बना लें. इस लेप को रोजाना सोने से पहले आंख के आसपास लगाएं. इससे आपको फायदा होगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
केले के इस्तेमाल से आप घर बैठे दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ये 3 समस्याएं
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com