Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

कोई व्यक्ति चेहरे से कितना भी आकर्षक क्यों ना हो अगर बात करने या हंसने के दौरान उसके मुंह से दुर्गंध (Breath Smell) आ जाए तो सारा इंप्रेशन खराब हो सकता है. ये एक ऐसी समस्या है, जिस कारण कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है. इसके लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Bad Breath: मुंह की बदबू कर सकती है शर्मिंदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली:

Home Remedy For Bad Breath: आपने अक्सर लोगों को मुंह पर हाथ रखकर बात करते हुए देखा होगा. ज्यादातर लोग अपनी सांस की बदबू (Bad Breath) को छिपाने के लिए ऐसा करते हैं. बात करते समय अगर किसी के मुंह से दुर्गंध आए तो बात का सारा प्रभाव ही खत्म हो जाता है. अगर आपको सांस की दुर्गंध की समस्या है तो अपने बैग में हमेशा एक टूथब्रश रखें और हर बार खाना खाने के बाद फ्लोराइड और एंटीबैक्टीरिया युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें. कई बार मुंह की बदबू के कारण लोग हंसी के पात्र बन जाते हैं. ऐसे लोगों का कॉन्फिडेंस कम हो जाता है. कोई व्यक्ति चेहरे से कितना भी आकर्षक क्यों ना हो अगर बात करने या हंसने के दौरान उसके मुंह से दुर्गंध (Breath Smell) आ जाए तो सारा इंप्रेशन खराब हो सकता है. ये एक ऐसी समस्या है, जिस कारण कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है. इसके लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

दुर्गंध से बचने के लिए किन चीजों का सेवन करें

  • प्याज व लहसुन जैसे खाद्य पदार्थ, जिनमें सल्फर है उनका सेवन न करें या कम करें.
  • अंडे, मांस व मछली से परहेज करें.
  • ताजा फल-सब्जी ज्यादा खाएं, जो आसानी से पच जाते हैं.
  • पिपरमिंट की पत्तियां या इलायची चबाने से लाभ होगा.

मुंह की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय

  • खाने के बाद सौंफ खाने से मुंह से खाने की स्मेल आनी खत्म हो जाती है. इसी तरह लौंग या इलायची का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह चीजें दांत और मुंह की बदबू को कंट्रोल करती हैं.
  • हेल्दी बैक्टीरिया से भरपूर दही बॉडी के विभिन्न हिस्सों में मौजूद बुरे बैक्टीरिया से लड़ने व उन्हें कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स होता है, जो सांस की बदबू की गंभीरता को असरदार तरीके से कम करने में मदद कर सकता है.
  • सेब का सिरका एंटीसेप्टिक होता है, इसमें मौजूद एसिड मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और कैविटी हटाकर मुंह की बदबू मिटाता है. इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक टी स्पून सिरका मिलाएं और खाने से पहले पिएं. सेंसेटिविटी होने पर इसकी प्रयोग बिल्कुल भी न करें.
  • दानामेथी, सांस से जुड़ी समस्या व बदबू मिटाने के लिए कारगर है. बता दें कि यह लार की मात्रा बढ़ाती है, जिससे कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. इसके लिए आप आधा लीटर पानी में एक टी स्पून दानामेथी को धीमी आंच पर 15-20 मिनट उबालें, इसे नियमित पिएं.
  • इसके अलावा आप लौंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लौंग में मौजूद एरोमेटिक ऑयल एंटी माइक्रोबाइल व एंटीसेप्टिक है. इसके लिए आप रोजाना भोजन के बाद 2-3 लौंग चबाएं, ये आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. इसके साथ ही आप दो कप उबलते पानी में 2-4 लौंग डालें और इसे पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com